close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने 'ठंड' से की मंदी की तुलना, कहा- भारत अभी काफी ऊपर है

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि इस वक्त भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मंदी का दौर चल रहा है. 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने 'ठंड' से की मंदी की तुलना, कहा- भारत अभी काफी ऊपर है
उन्होंने कहा कि दुनिया को देखे बगैर कोई भी आंकलन करना सही नहीं है. (फाइल फोटो)

हरिद्वार: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह शनिवार को एक कार्यक्रम में हरिद्वार पहुंचे. इस दौरान  गिरिराज सिंह ने प्रेस वार्ता कर केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरी से भी मुलाकात की.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि इस वक्त भारत ही नहीं पूरी दुनिया में मंदी का दौर चल रहा है. उन्होंने कहा कि मैं इस मंदी के दौर में डंके की चोट पर कह रहा हूं, दुनिया में जो जीएसटी (GST) का 2019 का आंकड़ा है, उसमें हम 7.3 तक नीचे आए हैं, फिर स्थिर हो गए. लेकिन, फिर भी चीन, इंडोनेशिया, पाकिस्तान, अमेरिका, सऊदी अरब, रूस, जर्मनी, जापान जैसे देशों की जीडीपी को देखा जाय, तो भारत इनसे काफी ऊपर है. उन्होंने कहा कि दुनिया को देखे बगैर कोई भी आंकलन करना सही नहीं है.

 

गिरिराज सिंह ने मंदी की तुलना ठंड से करते हुए कहा कि जबसे डब्ल्यूटीओ का माहौल है, पूरी दुनिया ग्लोबलाइजेशन में है. जब दुनिया में मंदी (ठंड) का दौर आता है, तो ठंड भारत में भी होती है. उन्होंने कहा कि ठंड पहाड़ पर ज्यादा होती है और यहां कम होती है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को टूरिज्म के हिसाब से बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं. गिरिराज सिंह का कहना है कि उत्तराखंड टूरिज्म का सबसे बड़ा केंद्र है और यहां पर होटल व्यवसाय राज्य में जीडीपी में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब होटल रूम जिसका एक हजार किराया है, उस पर कोई भी जीएसटी नहीं लगेगा. 1000 से 7500 हजार के बीच के रूम में जीएसटी 18% से घटाकर के 12% लगेगा और 7500 से ऊपर के रूम में 28% से घटाकर के 18% होगा. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन पर जो पहले 12% था, अब उसको 5% किया जाएगा. यह विशेषतौर पर उत्तराखंड के लिए कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यहां टूरिज्म का बहुत बड़ा माहौल है. प्रधानमंत्री का सपना है कि देश को हम 5 ट्रिलियन इकॉनमी की ओर ले जाए. टूरिज्म को बढ़ावा दिए बगैर लोग इसकी तरफ आकर्षित नहीं होते हैं. उत्तराखंड में सस्ते रूम मिलेंगे, तो लोग भी काफी आएंगे.