close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी की बेटियों ने फिर बताया पढ़ने में नहीं है उनका कोई सानी, 10वीं-12वीं में लहराया परचम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) द्वारा जारी परीक्षा परिणामों के मुताबिक, जहां हाईस्कूल की परीक्षा में 76.66 छात्रों के मुकाबले 83.98 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 64.40 प्रतिशत छात्रों के मुकाबले 76.46 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं.

यूपी की बेटियों ने फिर बताया पढ़ने में नहीं है उनका कोई सानी, 10वीं-12वीं में लहराया परचम
शनिवार को यहां उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) का रिजल्ट जारी हुआ. (फाइल फोटो)

प्रयागराज: एशिया की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा कहलाने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में छात्राएं, छात्रों से आगे रहीं. शनिवार को यहां उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) द्वारा जारी परीक्षा परिणामों के मुताबिक, जहां हाईस्कूल की परीक्षा में 76.66 छात्रों के मुकाबले 83.98 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 64.40 प्रतिशत छात्रों के मुकाबले 76.46 छात्राएं उत्तीर्ण हुईं.

माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में जिन जिलों की लड़कियों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा उनमें मुजफ्फरनगर, शामली, लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर नगर, मेरठ, अमरोहा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर और रामपुर शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इसी तरह, इंटरमीडिएट की परीक्षा में लड़कियों के प्रदर्शन के मामले में लखनऊ, शामली, गाजियाबाद, अमरोहा, सीतापुर, फतेहपुर, चित्रकूट, महोबा आगे रहे.

श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में शीर्ष 10 में बाराबंकी की तनुजा विश्वकर्मा तीसरे पायदान, बाराबंकी शुभांगी चौथे पायदान, उन्नाव की शिखा सिंह पांचवे पायदान, मऊ की हर्षिता सिंह और इशा यादव छठे पायदान, कानपुर की श्रद्धा सचान आठवें पायदान, कानपुर की दिव्यांशी सिंह नौवें पायदान, रायबरेली की सुनिधि वसुंधरा 10वें पायदान और फतेहपुर की प्रज्ञा देवी 10वें पायदान पर रहीं.

इसी तरह, इंटरमीडिएट की परीक्षा में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाली छात्राओं में बागपत की तनु तोमर पहले पायदान, गोंडा की भाग्यश्री दूसरे पायदान, प्रयागराज की आकांक्षा शुक्ला तीसरे पायदान पर रहीं. वहीं फतेहपुर की दीक्षा पांचवे पायदान, मऊ की श्वेता सिंह पांचवे पायदान, लखनऊ की अंकिता कुमारी छठे स्थान, गाजीपुर की स्वाति सिंह सातवें पायदान, इटावा की दृष्टि आठवें स्थान, आजमगढ़ की आकांक्षा सिंह आठवें स्थान और अमेठी की शिवांगी पांडेय 10वें पायदान पर रहीं.