गोरखपुर: सीएम योगी के गृह जिले के स्कूलों में 'बाबा गोरखनाथ' की पढ़ाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand399074

गोरखपुर: सीएम योगी के गृह जिले के स्कूलों में 'बाबा गोरखनाथ' की पढ़ाई

प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर में कक्षा 6 से कक्षा 8 के छात्र बाबा गोरखनाथ, जनसंघ संस्थापक दीन दयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जीवनी के बारे में पढ़ाई कर रहे हैं.

चंद्रशेखर आजाद और सुभाष चंद्र बोस के बारे में भी पढ़ाया जाएगा. (फोटो-ANI)

गोरखपुर: प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर में कक्षा 6 से कक्षा 8 के छात्र बाबा गोरखनाथ, जनसंघ संस्थापक दीन दयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जीवनी के बारे में पढ़ाई कर रहे हैं. इसको लेकर शिक्षकों का कहना है कि यह अच्छी बात है कि छात्र उनकी जिंदगी के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं. शिक्षकों की मानें तो छात्र चाहते हैं कि इन लोगों की जीवनी को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए.

दरअसल, योगी सरकार ने कहा था कि शैक्षिक सत्र 2018-19 में स्कूली पाठ्यक्रम में बदलाव किए जाएंगे. सरकार चाहती है कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के स्कूली पाठ्यक्रम में 16 नए अध्याय जोड़े जाएं. ये सभी अध्याय संतों और महापुरुषों की जीवनी से जुड़ी होगी.

 

 

सरकार ने कहा था कि नए शैक्षणिक सत्र में बाबा गोरखनाथ, जनसंघ संस्थापक दीन दयाल उपाध्याय समेत कई लोगों की जीवनी के बारे में पढ़ाया जाएगा. सरकार के मुताबिक कक्षा 6,7 और 8 के छात्रों को आल्हा-ऊदल, चंद्रशेखर आजाद, स्वामी परमहंस जैसे महापुरुषों और वीरों के बारे में पढ़ाया जाएगा. कक्षा 6 में छात्रों को बाबा गोरखनाथ और गोरक्षनाथ मंदिर के बारे में बताया जाएगा.

जिस समय यह चर्चा उठी थी उस वक्त कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि अगर वे दीन दयाल उपाध्याय की जिंदगी के बारे में पढ़ाना चाहते हैं तो पहले वे ये बताएं कि आखिरकार उनकी मौत कैसे हुई थी? पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि आखिर किस वजह से अभी तक उनकी हत्या की जांच नहीं करवाई गई है.

 

Trending news