Floating restaurant: यूपी के इस शहर में पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, लहरों के बीच ले सकेंगे लंदन जैसा मजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2436620

Floating restaurant: यूपी के इस शहर में पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, लहरों के बीच ले सकेंगे लंदन जैसा मजा

floating restaurant Ramgarh lake Gorakhpur: गोरखपुर के मरीन ड्राइव की ख्याति पा चुके नौका विहार क्षेत्र में सीएम योगी रामगढ़ताल में बने फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का उद्घाटन करेंगे. पानी के हिलोरों के बीच पर्यटक जल्द ही फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे.  ग्राउंड फ्लोर पर बने फूड कोर्ट में शुद्ध शाकाहारी लजीज खाना, जबकि पहले फ्लोर पर संगीतमय अंदाज में पार्टी की जा सकेगी. 

floating restaurant Ramgarh lake Gorakhpur

Gorakhpur News: गोरखपुर के रामगढ़ताल में उत्तर भारत का पहला हाईटेक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनकर तैयार हो चुका है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज करेंगे.  रामगढ़ताल में क्रूज की सुविधा पहले से ही है, अब यहां उत्तर भारत के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में भी लोग अपने पसंदीदा व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे. लेक क्वीन क्रूज के बाद फ्लोटिंग रेस्टोरेंट सैलानियों के लिए बड़ी सौगात होगी.

गोरखपुर का 'मरीन ड्राइव' 
बीते कुछ सालों में रामगढ़ताल क्षेत्र पर्यटन और खानपान के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उभरा है. बीते सात सालों में योगी सरकार ने रामगढ़ताल क्षेत्र का ऐसा कायाकल्प किया है कि इस क्षेत्र की ख्याति गोरखपुर के 'मरीन ड्राइव' की हो गई है.  पूर्वी उत्तर प्रदेश के सबसे डिमांडेड टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित हुए रामगढ़ताल में क्रूज की सुविधा पहले से ही है, अब यहां फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लुत्फ भी उठाया जा सकेगा.यहां की सुंदरता देखते ही बनती है.  फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं.

100 से 150 रुपये में लजीज व्यंजन
फ्लोटिंग रेस्टोरेंट करीब दो साल में बन कर तैयार हुआ है.  इस रेस्टोरेंट का इंटीरियर काफी आकर्षक है.  कुल 9600 वर्गफुट क्षेत्रफल और तीन मंजिला इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में एकसाथ 100 से 150 लोग बैठ सकते हैं. फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के पहले फ्लोर पर फूड कोर्ट होगा. इसमें 100 से 150 रुपये में कई तरह के लजीज व्यंजन उपलब्ध कराए जाएंगे. शाकाहारी फास्ट फूड के अलावा चाइनीज फूड, ब्रेक फास्ट, लंच, हाई टी और डिनर उपलब्ध होगा. सेकेंड फ्लोर पर म्यूजिकल टीम के साथ लग्जरी बार, रेस्टोरेंट, डिस्को भी होगा. यहां पर वेज के साथ नॉनवेज भी परोसा जाएगा. वहीं थर्ड फ्लोर पर ओपेन डेक होगा, जहां खुले में बैठकर ताल का दीदार कर सकते हैं और पार्टियां भी कर सकते हैं. प्रथम और द्वितीय तल पूरा वातानुकूलित रहेगा.

आकर्षक इंटीरियर के साथ लिफ्ट की भी सुविधा
रामगढ़ताल में पर्यटक 15 दिसंबर 2023 को सीएम योगी के हाथों लोकार्पित ‘लेक क्वीन’ क्रूज की सवारी का आनंद उठा रहे हैं. अब इस ताल में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्राउंड फ्लोर से पहले और दूसरे फ्लोर तक लिफ्ट की भी सुविधा है. 100 फीट लम्बाई और 33 फीट चौड़ाई के इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की क्षमता 150 लोगों की है. 50 की संख्या में स्टॉफ मौजूद रहेगा. 

रामगढ़ताल की खूबसूरती
पूरे फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की डिजाइन ऐसी है कि इसमें बैठने वालों को रामगढ़ताल की खूबसूरती पूरी तरह दिखेगी.  इसके निर्माण पर दस करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है. इसे इंडियन रजिस्ट्रार ऑफ शिपिंग के मानकों के अनुरूप बनाया गया है.

2022 में निर्माण शुरू हुआ
इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण नवंबर 2022 में शुरू हुआ. तकरीबन 200 टन वजन के इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के निर्माण में 10 करोड़ रुपये के करीब धनराशि खर्च की गई है.  नया सवेरा पर बने प्लेटफार्म नम्बर 02 से फ्लोट का संचालन सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा.  पर्यटकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी.

प्रतिमाह साढ़े 4 लाख रुपये का राजस्व मिलेगा
फ्लोटिंग रेस्टोरेंट संचालन के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को हर महीने 4,52,500 रुपए एवं GST देना होगा. फर्म को फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के संचालन का अधिकार 15 साल के लिए मिला है. इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का संचालन नया सवेरा पर बने प्लेटफार्म नंबर-02 से किया जाएगा. अभी इसका संचालन सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा. भीड़ को मैनेज करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. पयर्टकों की सुविधा के लिए दो लिफ्ट लगा है. एक साथ 150 लोग रेस्टोरेंट में ले सकेंगे जायका.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Gorakhpur Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news