UP Weather Update: यूपी के श्रावस्ती, देवरिया समेत इन 23 जिलों में तीन दिन नॉनस्टॉप बारिश, ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand2330696

UP Weather Update: यूपी के श्रावस्ती, देवरिया समेत इन 23 जिलों में तीन दिन नॉनस्टॉप बारिश, ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी

UP Weather Forecast 11 July 2024: यूपी में राहत की बारिश अब आफत बन गई है. पूर्वी यूपी में मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. मौसम विभाग के अनुसार  11 जुलाई को आसमान में बादलों का पहरा रहने वाला है. वहीं हल्की बारिश भी हो सकती है.

up monsoon forecast

UP Weather Today, लखनऊ: देश में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है. इसी बीच, जहां बारिश से लोगों के चहरे खिल उठे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई जिलों में बादल आफत बनकर बरस रहे हैं. गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में सुबह की शुरुआत हल्की बूंदा-बांदी के साथ हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया. बीते दो दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से तापमान में काफी गिरावट आ गई जिससे लोगों को तपती गर्मी से काफी राहत मिली है. अगले तीन दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी से बहुत बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो पिछले कुछ दिनों से धीमी चाल में रहा मानसून अब पूरे प्रदेश में छा गया है.

अगले तीन दिन भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 11 से 13 जुलाई के बीच पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग अलग इलाकों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से भारी बारिश के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का अनुमान जताया गया है.

कल कैसा था तापमान
बुधवार को वाराणसी में 60 मिमी, कानपुर में 35.3 मिमी. बारिश दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मानसून ट्रफ के उत्तर की ओर अपनी सामान्य स्थिति पर खिसकने की वजह से बारिश की तीव्रता व क्षेत्रफल में बढ़ोतरी के संकेत हैं.  यूपी में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. बुधवार सुबह आसमान में बादलों का डेरा के साथ बूंदाबांदी हुई थी.  बुधवार को पूरे दिन उमस भरी गर्मी से लोग व्याकुल रहे. बारिश का सिलसिला बुधवार की शाम से ही गोंडा, बहराइच समेत आसपास के जिलों में शुरू हो गया. मौसम विभाग ने खराब मौसम के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है.

मूसलाधार बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट 
मौसम विभाग ने आज से 2 दिन 12, 13, को पूर्वी यूपी के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या समेत 23 जिलों में मूसलाधार बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  

आज चल सकती हैं तूफानी हवाएं, जानें कैसा रहेगा मौसम
गुरुवार को मूसलाधार बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी. कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया गया है.

23 जिलों में नॉनस्टॉप बारिश
मौसम विभाग ने गुरुवार से अगले दो दिन, 12, 13, को पूर्वी यूपी के गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, बिजनौर मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उसके आसपास के इलाके में बहुत भारी बारिश तीन दिन होने की संभावना है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

 11 जिलों में हाईअलर्ट
उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में हाईअलर्ट जारी किया गया है. नेपाल से आ रहे पानी को लेकर मैदानी इलाकों में हाई अलर्ट पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच और सिद्धार्थनगर सहित नेपाल के निकटवर्ती क्षेत्रों को अलर्ट किया गया बाराबंकी और गोंडा, श्रावस्ती, कुशीनगर, बलिया, हापुड़ और बदायूं में हाई अलर्ट जारी किया गया है. नेपाल के गिरजा व शारदा बैराज से 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिसके चलते सरयू नदी का जल स्तर बढ़कर 106.216 मीटर पर पहुंच गया. जो खतरे के निशान से लगभग 60 सेंटीमीटर ऊपर है. नदी का जलस्तर लगातार 2 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

Gold Silver Price Today: लुढ़का सोने का दाम, चांदी के दाम भी गिरे, जानें यूपी में गोल्ड-सिल्वर के रेट

Trending news