Speed Limit: यमुना एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार में चले तो कट जाएगा ऑटोमेटिक चालान, जानें कितनी रखनी है वाहन की स्पीड
Advertisement

Speed Limit: यमुना एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार में चले तो कट जाएगा ऑटोमेटिक चालान, जानें कितनी रखनी है वाहन की स्पीड

Vehicle Speed Limit On Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे के दौरान होने वाले हादसों को देखते हुए यमुना अथॉरिटी ने 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक वाहनों की रफ्तार कम की है.  इसके लिए नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा..

Speed Limit: यमुना एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार में चले तो कट जाएगा ऑटोमेटिक चालान, जानें कितनी रखनी है वाहन की स्पीड

Vehicle Speed Limit On Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे और धुंध (Fog) के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. Yamuna Expressway पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाने की तैयारी है. 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले व्हीकलों की रफ्तार घटाकर 75 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. हादसों को देखते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे पर 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक वाहनों की रफ्तार कम की गई है. ये नियम 15 दिसंबर से लागू किया जाएगा जो 15 फरवरी तक जारी रहेगा. स्पीड लिमिट पार करने वाले वालों का ऑटोमेटिकल चालान कट जाएगा.

Subsidy on Hybride vehicles: अब यूपी में हाइब्रिड वाहनों पर भी मिलेगी सब्सिडी, शासन ने शुरू की तैयारी, पढ़ें पूरी खबर

हल्के भारी वाहनों के लिए नियम
इन दो महीने में हल्के वाहनों जैसे कार की रफ्तार 75 किलोमीटर प्रति घंटा और भारी वाहन जिनमें ट्रक आदि शामिल हैं. इनकी रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. यमुना अथॉरिटी का कहना है कि 15 दिसंबर से यह नियम सख्ती से लागू किया जाएगा.  इसके लिए अभी तैयारी शुरु कर दी गई है. जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं. एक्सप्रेस-वे पर सफर कर रहे वाहन चालकों को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए कोहरे में सुरिक्षत यात्रा के उपायों से संबंधित पैंपलेट्स भी बांटे जाएंगे.  यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) का कहना है कि यमुना एक्सप्रेसवे पर रिफ्लेक्टिव टेप, साइन/रिफ्लेक्शन और सभी टोल प्लाजा बूथ पर फॉग लाइट लगाई जाएगी.

Lucknow: कई महीनों तक दी गई गलत दवा से दोनों आंखों में हुआ मोतियाबिंद, दो डाक्टरों पर 15 लाख का जुर्माना

कट जाएगा ऑटोमेटिक चालान
स्पीड लिमिट पार करने वाले वाले वाहनों का ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा. गौरतलब हो कि  पिछले साल  ओवरस्पीड की वजह से कई हजार वाहनों के चालान कट गए थे.  यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि 15 दिसंबर से यमुना एक्सप्रेसवे वाहनों की रफ्तार का यह नियम लागू हो जाएगा. सुरक्षित यात्रा को लेकर कई तरह के काम कराने जा रही है.

धुंध के समय एफएम से मिलेगी जानकारी
आने वाले कुछ दिनों में यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले वाहनों को धुंध के दौरान एफएम के माध्यम से ट्रैफिक नियमों की जानकारी मिलेगी. सभी टोल प्लाजों पर पीए सिस्टम के माध्यम से अनाउंसमेंट कराई जाएगी. पेट्रोलिंग वाहनों की संख्या 6 से बढ़ाकर 12 कर दी जाएगी. एंबुलेंस की संख्या 6 से 12 होगी और टोल प्लाजा पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगेंगे. 

बढ़ेगी CCTV कैमरे की संख्या
एक्सप्रेस-वे पर 64 सीसीटीवी कैमरे की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसके अलावा सर्विस रोड की भी निगरानी की जाएगी. 15 से 31 दिसंबर तक सड़क सुरक्षा पखवाड़े का आयोजन भी होगा. यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर तत्काल रिफलेक्टिव टेप लगाए जाएंगे.  एंट्री/एग्जिट पॉइंट पर फॉग लाइट भी लगाने के निर्देश दिए गए हैं. बीते साल सर्दी के मौसम में दिसंबर 2022 से फरवरी 2023 तक अलग-अलग हादसों में 15 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 135 लोग घायल हुए थे. 

खास जगहों पर लगाए जाएंगे डिस्प्ले बोर्ड
 कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए उपायों से संबंधित सूचना का डिस्प्ले बोर्ड्स खास स्थानों पर भी लगाए जाएंगे. शनिवार, रविवार और अवकाश के दिन यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का आवागमन ज्यादा होता है. इसके लिए प्रभावी व्यवस्था की जाएगी.

Budh Vakri 2023: धनु राशि में वक्री हो रहे हैं ग्रहों के राजकुमार बुध, ये 7 राशि संभाल लें अपनी तिजोरी, आने वाली है शामत

UP gold-silver-price-today: सोने-चांदी के रेट गिरे, जानें यूपी में कितने रुपये सस्ता हुआ गोल्ड-सिल्वर

Watch: 370 के बाद कश्मीर पर मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में बोले अमित शाह

 

 

 

Trending news