Guru Purnima snan 2024 : गुरु पूर्णिमा पर स्‍नान को उमड़ा आस्‍था का सैलाब, प्रयागराज और हरिद्वार में भर गए गंगा के घाट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2345568

Guru Purnima snan 2024 : गुरु पूर्णिमा पर स्‍नान को उमड़ा आस्‍था का सैलाब, प्रयागराज और हरिद्वार में भर गए गंगा के घाट

Guru Purnima snan 2024 : गुरु पूर्णिमा पर रविवार को सुबह ही उत्‍तराखंड के हरिद्वार और यूपी के प्रयागराज, गढ़मुक्‍तेश्‍वर आदि घाटों पर स्‍नान को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. गंगा स्‍नान के बाद लोग यथाशक्ति दक्षिणा और वस्‍त्र भेंट करते दिखे

Guru Purnima snan 2024

Guru Purnima snan 2024 : यूपी समेत देशभर में आज गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है. गुरु पूर्णिमा को आषाढ़ी और व्‍यास पूर्णिमा भी कहते हैं. इस दिन गुरु की विशेष पूजा की जाती है. गुरु पूर्णिमा पर रविवार को सुबह ही उत्‍तराखंड के हरिद्वार और यूपी के प्रयागराज, गढ़मुक्‍तेश्‍वर आदि घाटों पर स्‍नान को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. गंगा स्‍नान के बाद लोग यथाशक्ति दक्षिणा और वस्‍त्र भेंट करते दिखे. 

गुरु पूर्णिमा पर स्‍नान के लिए उमड़ा जनसैलाब 
जानकारी के मुताबिक, पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 20 जुलाई शाम 5 बजकर 59 मिनट पर हो चुकी थी. पूर्णिमा तिथि का समापन 21 जुलाई को शाम 3 बजकर 46 मिनट पर हो जाएगा. उदयातिथि के अनुसार, गुरु पूर्णिमा का पर्व आज 21 जुलाई को ही मनाया जा रहा है. 

स्‍नान के लिए ये है शुभ मुहूर्त 
गुरु पूर्णिमा में ब्रह्म मुहूर्त में स्‍नान का विशेष महत्‍व है. स्‍नान दान का समय रविवार सुबह 4 बजकर 13 मिनट से शुरू होकर 4 बजकर 50 मिनट पर खत्‍म हो जाएगा. वहीं, स्‍नान के बाद गुरु पूजन का मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 1 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. संध्‍या पूजन शाम 7 बजकर 24 मिनट से रात 8 बजकर 25 मिनट तक गुरु पूजन का शुभ मुहूर्त है. 

ऐसे करें अपने गुरु की पूजा पाएं मनचाहा आशीर्वाद 
गुरु पूर्णिमा के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्‍नान के बाद साफ सुथरा वस्‍त्र धारण कर लें. इसके बाद पूजा का संकल्‍प लें और साफ सुथरी जगह बैठ जाएं. सफेद वस्‍त्र जमीन पर बिछाकर व्‍यास पीठ बनाएं. इसके बाद गुरु व्‍यास की प्रतिमा स्‍थापित कर उन्‍हें रोली, चंदन, पुष्‍प, फल और प्रसाद चढ़ाएं.   

देखें वीडियो : Guru Purnima 2024 पर यूपी में भक्तिमय माहौल, कहीं गंगा में लगी आस्था की डुबकी तो मठ-मंदिरों में विशेष पूजा
 

Trending news