Holi 2024 Weather Update: क्या होली के रंग में पड़ेगा भंग? जानें यूपी और उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

Holi 2024 Weather Update: क्या होली के रंग में पड़ेगा भंग? जानें यूपी और उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम

Holi 2024 UP Uttarakhand Weather Update: आमतौर पर होली के समय हल्की- हल्की ठंड ही रहती है, लेकिन इस बार ठंड की विदाई होली से पहले ही हो चुकी है. इस साल लग रहा है कि होली के दिन झुलसने वाली गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. जानें होली पर यूपी उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम?....

 

Holi 2024 UP Uttarakhand Weather Update

UP/UK Weather Update: होली की तैयारियां जोरों पर है. ऐसे में मौसम होली के रंग को फीका कर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, होली पर देश के कई हिस्‍सों में भारी गर्मी पड़ सकती है. इस साल होली पर गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में पारा 40 डिग्री पार कर सकता है. 

इन जिलों में मौसम
उत्तर प्रदेश मौसम विभाग की मानें तो आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फुरसतगंज, अयोध्या, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 29 से 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस की संभावना जताई जा रही है. बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस. जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

ये खबर भी पढ़ें- Holi 2024: होली के दिन अपने घर जरूर लाएं ये 5 चीजें, रंगों के साथ बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

यूपी में परेशान करेगी गर्मी 
लखनऊ मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मार्च महीने पड़ रही तेज गर्मी  उत्तर प्रदेश के लोगों को परेशान कर सकती है. यूपी के कई जनपदों में गर्मी से परेशान होना पड़ेगा तो कई जनपदों में बूंदाबांदी के भी आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में होली पर बादल छाए रहने के कारण बारिश भी हो सकती है. वहीं मौसम के इस बदलाव के गर्मी बढ़ने के भी आसार हैं. 

उत्तराखंड मौसम विभाग
उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के मैदानी इलाकों में गर्मी होली पर लोगों को परेशान कर सकती है. वहीं पहाड़ी जनपदों में बादल छाए रहने के कारण बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने जानकारी दी कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसका प्रभाव में आ सकता है. रविवार से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. प्रदेश में शनिवार 23 मार्च को आठ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं. जिससे लोगों को ठंड महसूस हुई. दोपहर के समय तेज धूप निकली तो लोगों को पसीने भी छूट गए.  

तेज हवा चल सकती है 
वहीं, लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव नजर आएगा. इन परिस्थितियों के चलते अगले दो दिनों तक 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवा भी चल सकती है. इससे तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. 

फरवरी अधिक गर्म रहा 
वहीं, मौसम विभाग ने जम्‍मू व लद्दाख में 5 से 7 मार्च और हिमाचल प्रदेश व उत्‍तराखंड में 5, 8 और 9 मार्च को हल्‍की बारिश व बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो इस बार फरवरी महीना पिछले साल की तुलना में अधिक गर्म रहा है. सूरज की तपिश का यह सिलसिला अब लगातार बढ़ता ही जाएगा. 

Social Media Score

Scores
Over All Score 0
Digital Listening Score0
Facebook Score0
Instagram Score0
X Score0
YouTube Score0

Trending news