Corona Vaccine Update: जानिए नोएडा में कब, कहां और कैसे होगा वैक्सीनेशन?

गौतमबुद्ध नगर में 75 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा. साथ ही रोजाना 7500 लोगों को टीके लगाए जाएंगे. मतलब प्रत्येक केंद्र पर प्रतिदिन 100-100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

Corona Vaccine Update: जानिए नोएडा में कब, कहां और कैसे होगा वैक्सीनेशन?
सांकेतिक तस्वीर.

गौतमबुद्ध नगर: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए खुशखबरी है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ी घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मकर संक्रांति पर राज्य में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन मिल सकेंगे. जिसके लिए सभी जिलों में टीका लगाने के लिए तैयारियां तेजी से की जा रही हैं. इसी सिलसिले में गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी तैयारी कर ली है.

सीएम योगी का ऐलान, मकर संक्रांति तक यूपी में आ सकती है Corona की वैक्सीन  

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में 75 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा. साथ ही रोजाना 7500 लोगों को टीके लगाए जाएंगे. मतलब प्रत्येक केंद्र पर प्रतिदिन 100-100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

जिले में बने हैं 75 केंद्र
दरअसल, गौतमबुद्ध नगर जिले में कोल्ड चेन बनकर तैयार हो गई है. 5 जनवरी को कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन किया जाएगा. इसके लिए भी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वैक्सीन लगाने के लिए नोएडा शहर में 42 केंद्र बनाए गए हैं. इसमें ग्रेटर नोएडा, दादरी, जेवर, रबूपुरा, बिलासपुर और जहांगीरपुर में 33 केंद्र बने हैं.

Video: मस्ती में झूम रहा है हाथी का बच्चा, देखकर चेहरे पर आ जाएगी मुस्कान

इस तरह पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में 75 केंद्रों पर कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जाएगी. प्रत्येक केंद्र में 3 कमरे होंगे. वैक्सीन लगाने के बाद लोगों को कुछ देर के लिए अंडर ऑब्जर्वेशन भी रखा जाएगा. देखा जाएगा कि किसी व्यक्ति पर वैक्सीन का साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा है.

देश का नया स्टार्टअप हब बन रहा UP, 3 साल में 22000 लोगों को मिला रोजगार

इन लोगों को दी जा रही है ट्रेनिंग
जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ग्रेटर नोएडा का राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) नोडल सेंटर के तौर पर काम करेगा. यहां कोरोना वायरस वैक्सीन के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए एक स्पेशल लैब भी बनाई जा रही है. गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ और जरूरी सहायक कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है.

बंदर और कुत्ते का Kiss Of Love, देखें मजेदार Video

WATCH LIVE TV