मध्‍य प्रदेश में कितना कारगर रहा सांसदों पर दांव?, भाजपा की इस रणनीति से बिगड़ा कांग्रेस का खेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1992325

मध्‍य प्रदेश में कितना कारगर रहा सांसदों पर दांव?, भाजपा की इस रणनीति से बिगड़ा कांग्रेस का खेल

Assembly Election Results 2023 : मध्‍य प्रदेश में भाजपा 166, कांग्रेस 63 सीटों पर जीत दर्ज की है. छत्‍तीसगढ़ में भाजपा 54 सीट और कांग्रेस 36 सीटों पर जीत दर्ज की है. राजस्‍थान में भाजपा 114 सीट और कांग्रेस 70 सीटों पर परचम लहराया है.

मध्‍य प्रदेश में कितना कारगर रहा सांसदों पर दांव?, भाजपा की इस रणनीति से बिगड़ा कांग्रेस का खेल

Assembly Election Results 2023 : मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में हुए विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है. तीनों राज्‍यों में भाजपा बढ़त बनाए है. ऐसे में सांसदों वाली रणनीति कारगर साबित होती नजर आ रही है. 

कहां कितनी सीट खाते में आई
मध्‍य प्रदेश में भाजपा 166, कांग्रेस 63 सीटों पर जीत दर्ज की है. छत्‍तीसगढ़ में भाजपा 54 सीट और कांग्रेस 36 सीटों पर जीत दर्ज की है. राजस्‍थान में भाजपा 114 सीट और कांग्रेस 70 सीटों पर परचम लहराया है. भाजपा की रिकॉर्ड बढ़त के पीछे सांसद वाली रणनीति भी कारगर हुई है. दरअसल, भाजपा ने इन राज्‍यों के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड जीत के लिए कई सांसदों को चुनाव लड़ाया. मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में 7-7 तो छत्‍तीसगढ़ में 4 सांसदों को चुनाव में उतारा. 

कौन-कौन से सांसद चुनाव में उतरे 
नरेंद्र सिंह तोमर 
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिमनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े. इस सीट पर पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. 2018 में यहां से रविंद्र तोमर ने जीत दर्ज की थी, यही वजह है कि कांग्रेस ने इस बार उन्‍हें नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ उतारा है. 

प्रहलाद पटेल
इसके अलावा भाजपा ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है. साल 2018 के चुनाव में प्रहलाद पटेल के भाई जालम यहां से चुनाव जीते थे, लेकिन इस बार उनके स्थान पर उनके बड़े भाई प्रह्लाद पटेल को भाजपा ने अपना प्रत्‍याशी बनाया है. 

फग्गन सिंह कुलस्ते 
केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला की निवास सीट से अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस ने यहां से वर्तमान विधायक चैन सिंह का टिकट काटकर फग्‍गन सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. यह सीट कांग्रेस के पास है. भाजपा ने जीत के नीयत से यहां से केंद्रीय मंत्री को उतारा है. 

उदयराव प्रताप सिंह 
भाजपा सांसद उदयराव प्रताप सिंह नरसिंहपुर की गाडरवाड़ा सीट से प्रत्‍याशी हैं. कांग्रेस ने यहां से सुनीता पटेल को अपना प्रत्‍याशी बनाया है. ये सीट अभी कांग्रेस के पास थी. भाजपा ने जीत के लिए सांसद को चुनाव लड़ाया है. 

रीती पाठक 
भाजपा ने सांसद रीती पाठक को सीधी से चुनाव में उतारा है. वहीं, भाजपा छोड़ चुनाव मैदान में उतरे केदार शुक्‍ल रीती पाठक को टक्‍कर दे रहे हैं. इस सीट पर भाजपा का कब्‍जा था. 

गणेश सिंह 
सांसद गणेश सिंह सतना से प्रत्याशी थे. उनका मुकाबला कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा से था. ये सीट अभी कांग्रेस के पास है. 

राकेश सिंह 
भाजपा सांसद राकेश सिंह जबलपुर पश्चिम से चुनाव मैदान में थे. उनके सामने कांग्रेस के पूर्व मंत्री तरुण भनोट थे.  ये सीट कांग्रेस के पास थी, लेकिन अब यहां समीकरण बदलते दिख रहे हैं. 

Watch: तेलंगाना में धमाकेदार जीत की ओर कांग्रेस, कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी के होर्डिंग को दूध से नहलाया

Trending news