भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए अंतिम मौका, ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 14 दिसंबर, 2020  कर दिया गया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले ध्यान से अप्लाई कर लें.

 भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए अंतिम मौका, ऐसे करें आवेदन
भारतीय डाक विभाग.

नई दिल्ली: India Post Department में हाई स्कूल पास वालों के लिए नौकरी पाने का अंतिम मौका है. भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों के लिए कुल 2582 पद निकाले गए हैं. अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 14 दिसंबर कर दिया गया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले ध्यान से अप्लाई कर लें. आवेदन करने से पहले पूरा नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें. नीचे आवेदन और नोटेफिकेशन का लिंक दिया गया है.

शैक्षिक योग्यता
इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे. उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषयों को 10वीं के स्तर तक पढ़ा होना चाहिए. राज्यों के अनुसार आधिकारिक स्थानीय भाषा की लिस्ट के लिए भर्ती नोटिफिकेशन देखें.

आयु सीमा
इसके लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए. आयु सीमा की गणना 12 नवंबर से की जाएगी. वहीं, उम्र में छूट सरकारी नियमों के अनुसार मिलेगी. साथ ही, उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषयों को 10वीं के स्तर तक पढ़ा होना चाहिए. राज्यों के अनुसार आधिकारिक स्थानीय भाषा की लिस्ट के लिए भर्ती नोटिफिकेशन देखें.

इतनी होगी सैलरी
शाखा पोस्ट मास्टर को वेतन के रूप में हर महीने 12,000 रुपये से लेकर 14,500 रुपये तक मिलेंगे. वहीं, सहायक शाखा पोस्टमास्टर और डाक सेवक को हर महीने 10,000 से 12,000 रुपए तक मिलेंगे.

झारखंड, पंजाब और पूर्वोत्तर के लिए निकले पद
बता दें, यह भर्ती अधिसूचना पंजाब, झारखंड और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए जारी की गई है. झारखंड में कुल पदों की संख्या 1118, पूर्वोत्तर में 948 और पंजाब में 516 है.

नॉर्थ ईस्टर्न पोस्टल सर्किल जीडीएस भर्ती नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब पोस्टल सर्किल जीडीएस भर्ती नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 

झारखंड पोस्टल सर्किल जीडीएस भर्ती नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें