जैश के आतंकवादियों के संपर्क में रहे छात्रों से पूछताछ कर रही ATS, अब तक हुए ये खुलासे!

पूछताछ के दौरान एटीएस की टीम के साथ ये दोनों आतंकवादी भी मौजूद रहे जहां इनके सम्पर्क में रहने वाले छात्रों से इनका आमना-सामना कराते हुए पूछताछ की गई. 

जैश के आतंकवादियों के संपर्क में रहे छात्रों से पूछताछ कर रही ATS, अब तक हुए ये खुलासे!
देवबंद से गिरफ्तार किए गए थे दो आतंकी. फाइल फोटो

सहारनपुर : उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के देवबंद में आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने जैश-एम-मोहम्मद के दो आतंकवादियों- शाहनवाज तेली ओर आकिब मलिक के संपर्क में रहे छात्रों से पूछताछ की. 

22 फरवरी को हुई थी छात्रों की गिरफ्तारी
पूछताछ के दौरान एटीएस की टीम के साथ ये दोनों आतंकवादी भी मौजूद रहे जहां इनके सम्पर्क में रहने वाले छात्रों से इनका आमना-सामना कराते हुए पूछताछ की गई. शहर पुलिस अधीक्षक विनीत भटनागर ने बताया कि 22 फरवरी को देवबंद से जैश-ए-मोहम्मद से संबद्ध दो आतंकवादियों- शाहनवाज तेली ओर आकिब मलिक को गिरफ्तार किया गया था. 

आतंकियों ने पूछताछ में कुबूला कि वे पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद में बहुत निचले स्तर के वर्कर थे और उन्हें पुलवामा हमले की कोई जानकारी नहीं थी. आतंकियों से मिली जानकारी के आधार पर सहारनपुर के आठ लोग यूपी एटीएस की राडार पर हैं. कहा जा रहा है कि ये लोग कई बार इन आतंकियों से मिलने आए थे.

यूपी एटीएस को जांच में पता चला है कि दोनों आतंकी जैश में भर्ती करने के लिए युवकों को जिहादी वीडियो दिखाते थे. देवबंद में आने से पहले कुछ दिन वे दिल्ली में भी रुके थे. एटीएस को जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर के कई भाषण वाले वीडियो भी इनके पास से मिले हैं. जम्‍मू और कश्मीर में भी कई बार इन दोनों से पूछताछ हुई थी. इसीलिए ये दोनों भाग कर देवबंद आए थे. दोनों आतंकी बिना किसी रोकटोक के आसानी से देवबंद पहुंचे थे.

एटीएस ने 23 फरवरी को इन दोनों को 10 दिन की पुलिस हिरासत में लिया और उसके बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने दोनों आतंकवादियों से पूछताछ की थी जिसके आधार पर काफी जानकारियां मिली थी. इन्हीं सूचनाओं के आधार पर एटीएस टीम इन दोनों को फिर से देवबंद लाई और इनके संपर्क में रहे छात्रों से पूछताछ की गई .

(इनपुटःभाषा)