close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

करेंसी बदलने के बहाने ईरानी मूल की महिला ने नोटों की गड्डी लूटी, पति गिरफ्तार

कानपुर देहात में एक दुकानदार से लूटपाट के मामले में गिरफ्तार एक ईरानी मूल की महिला के पति को बुधवार को हिरासत में ले लिया गया.

करेंसी बदलने के बहाने ईरानी मूल की महिला ने नोटों की गड्डी लूटी, पति गिरफ्तार
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कानपुर (उप्र): कानपुर देहात में एक दुकानदार से लूटपाट के मामले में गिरफ्तार एक ईरानी मूल की महिला के पति को बुधवार को हिरासत में ले लिया गया. जिला पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को रसूलाबाद थाना क्षेत्र में महाराज सिंह नामक व्यापारी की दुकान पर करेंसी नोट बदलने के बहाने से लूट को अंजाम देने के मामले में गिरफ्तार की गयी ईरानी मूल की महिला समीरा बोदाग़िज़ादेह (28) के पति उमर को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. उन्होंने बताया कि समीरा मंगलवार को अपने कुछ ईरानी दोस्तों के साथ रसूलाबाद के नेहरूनगर में महाराज सिंह नामक व्यापारी की दुकान पर 200—200 के नोटों को बदलकर बड़े नोट लेने के बहाने गयी थी.

आरोप है कि उसी दौरान समीरा ने व्यापारी के पास रखी 500 के नोटों की गड्डी लेकर भागने की कोशिश की मगर वह फिसलकर गिर पड़ी. उसके बाद स्थानीय लोगों ने उसे पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. हालांकि उसके साथी वह रकम लेकर भाग गये.

इस मामले में महाराज सिंह की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. समीरा को आज अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है. वत्स ने बताया कि खुफिया ब्यूरो और प्रदेश अभिसूचना तंत्र के अधिकारियों ने ईरानी दम्पति से पूछताछ की है. इस दौरान उनका किसी आतंकवादी संगठन से सम्बन्ध नहीं पाया गया है.

इस बीच, अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि ईरानी दम्पति ने चार—पांच लोगों का गिरोह बनाया है और वे अक्सर लोगों को लूटते हैं. उन्होंने बताया कि ईरानी दम्पति के पासपोर्ट, वीजा और यात्रा टिकटों से पता चला है कि वे 12 मई को भारत आये थे.

उसके बाद वे दो बार नेपाल गये थे. साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश तथा कई अन्य राज्यों के अनेक शहरों में भ्रमण किया था. उन्होंने बताया कि पुलिस यह जानने की कोशिश कर रही है कि हाल के दिनों में इस गिरोह ने किन—किन लोगों को निशाना बनाया है.