नोएडा एयरपोर्ट के फेज-1 को सिक्योरिटी क्लीयरेंस, जल्द होगा नींव रखने की तारीख का ऐलान
Advertisement

नोएडा एयरपोर्ट के फेज-1 को सिक्योरिटी क्लीयरेंस, जल्द होगा नींव रखने की तारीख का ऐलान

अब नोएडा एयरपोर्ट की नींव रखे जाने की सभी कागजी प्रक्रिया पूरी हो गई है. अब किसी भी दिन नींव रखने की तारीख का ऐलान किया जा सकता है. 

नोएडा एयरपोर्ट के फेज-1 को सिक्योरिटी क्लीयरेंस, जल्द होगा नींव रखने की तारीख का ऐलान

ग्रेटर नोएडा: नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन (बकास) से मंजूरी मिल गई है. अब नोएडा एयरपोर्ट की नींव रखे जाने की सभी कागजी प्रक्रिया पूरी हो गई है. अब किसी भी दिन नींव रखने की तारीख का ऐलान किया जा सकता है. बुधवार को इस बाबत पत्र नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) को मिल गया.

इन स्थानों पर जाने वाले हो जाएं सावधान, ये हैं कोरोना वायरस की "सुपर स्प्रेड" वाली जगहें

पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण 
ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने हरी झंडी दिखा दी है. CMO ऑफिस में तैनात ACS एस.पी गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी, जेवर एयरपोर्ट को बना रही है. पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है. 

सोशल मीडिया पर हनी ट्रैप का खेल, अश्लील वीडियो बना वसूलती थीं लाखों रुपये

नींव जल्द रखे जाने के मद्देनजर तैयारी तेज
एयरपोर्ट की नींव जल्द रखे जाने के मद्देनजर तैयारी भी तेज हो गई हैं. यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की तरफ से नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण की इच्छुक कंपनियों के लिए टेंडर निकाल दिया गया. इसके लिए कंपनी जल्द ही चयनित कर ली जाएगी. इसके साथ ही शिलान्यास कार्यक्रम कराने के लिए भी इवेंट कंपनी की चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसके लिए भी टेंडर जारी हो चुका है. इन दोनों कार्यों के लिए कंपनियों का चयन दो महीने में करने का लक्ष्य है.

 

fallback

पूर्व में मिल चुकी है केंद्र से सुरक्षा मंजूरी
बता दें कि जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए पूर्व में केंद्र से सुरक्षा मंजूरी (सिक्योरिटी क्लीयरेंस) मिल चुकी है. बीते कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री की मौजूदगी में लखनऊ में कन्सेशन एग्रीमेंट साइन हुआ था.

2023-24 में होगा एयरपोर्ट का काम शुरू
जेवर एयरपोर्ट अगले दो से तीन साल में शुरू हो जाएगा. पहले चरण के प्रोजेक्ट के तहत दो रनवे बनाए जाने हैं, जिसके साथ ही 2023-24 तक इस एयरपोर्ट से फ्लाइट ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुल 5 रनवे होंगे. यह एयरपोर्ट करीब 5000 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला होगा. इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के निर्माण में 15 से 20 हजार करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है.

कोरोना का कहर: यूपी के कई जिलों में नाइट कर्फ्यू, सीएम योगी की हिदायत के बाद पुलिस-प्रशासन मुस्तैद

WATCH LIVE TV

 

Trending news