AMU में फिर दिखी जिन्ना की तस्वीर, लाइब्रेरियन को कारण बताओ नोटिस जारी
Advertisement

AMU में फिर दिखी जिन्ना की तस्वीर, लाइब्रेरियन को कारण बताओ नोटिस जारी

इस बार विवाद यूनियन हॉल में लगी तस्वीर को लेकर नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय की मौलाना आज़ाद लाइब्रेरी में आयोजित प्रदर्शनी में लगायी गई जिन्ना की फोटो को लेकर खड़ा हुआ हैं.

आनन-फानन में फोटो को हटवाकर लाइब्रेरियन को तलब किया गया है.

खालिद मुस्तफा, अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में एक बार फिर जिन्ना की तस्वीर को लेकर तूफान खड़ा हो गया है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ मौलाना आजाद लाइब्रेरी में लगा दी गई. गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में लगायी गई इस फोटो को देखा गया, तो खलबली मच गई. इंतजामियां ने आनन-फानन में फोटो को हटवाकर लाइब्रेरियन को तलब किया गया है. साथ ही कारण बताओ नोटिस जारी कर प्रकरण की जांच बैठा दी गई है.

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो को लेकर विवाद एक बार फिर से गहरा गया हैं. इस बार विवाद यूनियन हॉल में लगी तस्वीर को लेकर नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय की मौलाना आज़ाद लाइब्रेरी में आयोजित प्रदर्शनी में लगायी गई जिन्ना की फोटो को लेकर खड़ा हुआ हैं. गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी गांधी जयंती के अवसर पर मौलाना आज़ाद लाइब्रेरी में गांधी प्रदर्शनी लगायी गई थी. इस प्रदर्शनी में महात्मा गांधी से सम्बंधित पुस्तकों व गांधी द्वारा एएमयू छात्रों को लिखे गए पत्रों को भी प्रदर्शित किया गया था.

fallback

प्रदर्शनी का जब अवलोकन किया गया तो देखा गया कि उसमें पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो भी लगायी गई हैं. जिन्ना की यह फोटो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ लगायी गई थी. एक ही फोटो में महात्मा गांधी और मोहम्मद अली जिन्ना एक साथ नज़र आरहे हैं. प्रदर्शनी का अवलोकन करने पहुंचे दर्शकों ने गांधी की फोटो के साथ जिन्ना को देखा तो वह आश्चर्य में पड़ गए. देखते ही देखते यह बात पूरे कैंपस से लेकर मीडिया तक फैल गई. इंतज़ामियां तक यह खबर पहुंची तो खलबली मच गई. एएमयू प्रशासन ने प्रकरण को बेहद गंभीरता से लिया. आनन-फ़ानन में प्रदर्शनी से फोटो को हटाया लिया गया है. साथ ही लाइब्रेरियन को कारण बताओ नोटिस जारी कर तलब किया गया.

लाइब्रेरियन को कारण बताओ नोटिस
यूनिवर्सिटी के पीआरओ आफिस के सदस्य प्रो शाफ़े किदवई ने बताया कि एएमयू की मौलाना आजादी लाइब्रेरी में गांधी जयंती के अवसर पर लगायी गई गांधी प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के साथ पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो भी लगा दी गई. यह बात जब विश्वविद्यालय के उच्चाधिकारियों को मालूम हुई तो उक्त फोटो को तत्काल हटवाया गया. साथ ही इस बड़ी लापरवाही के लिए लाइब्रेरी के लाइब्रेरियन को कारण बताओ नोटिस जारी कर तलब किया गया हैं. प्रकरण की जांच भी बैठायी  गई है .

fallback

बताते चलें कि मई में जिन्ना की तस्वीर को लेकर जमकर बवाल हुआ था और देशभर में बखेड़ा खड़ा हो गया था. एएमयू जनसंपर्क विभाग के मेंबर इंचार्ज शफ़े किदवई ने ज़ी मीडिया को बताया कि यह एएमयू के आर्काइव विभाग से जुड़ी तस्वीर है और गांधी जी के जीवन को छात्रों को अवगत कराने के लिए यह प्रदर्शनी लगाई गई थी. शाफ़े किदवई ने बताया कि विश्वविद्यालय में स्थित मौलाना आज़ाद लाइब्रेरी के पदाधिकारी इस बात का फैसला करते हैं कि कौन सी तस्वीर लगाई जाएगी और कौन सी किताबें प्रदर्शनी में रखी जाएं.

हालांकि, गांधी जी के साथ जिन्ना की फोटो को दिखाया गया है. शाफ़े किदवई ने बताया कि जिन्ना को लेकर पहले कंट्रोवर्सी हो चुकी है. इसलिए फोटोग्राफ को प्रदर्शनी से हटवा दिया गया है और लाइब्रेरियन डॉ अमजद अली को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. दो दिन की प्रदर्शनी के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस मामले को संज्ञान में लिया है. प्रदर्शनी में जिन्ना के साथ गांधी जी की एक फोटो नहीं है कई फोटो के साथ मोहम्मद अली जिन्ना को दर्शाया गया है. हालांकि यह किसी की शिकायत पर एक्शन नहीं लिया गया है.

Trending news