इटावा में जो अखिलेश न कर सके वो योगी सरकार ने कर दिखाया, 50 एकड़ में बनाया ऐसा पार्क, दिल्ली-नोएडा भी फेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2400864

इटावा में जो अखिलेश न कर सके वो योगी सरकार ने कर दिखाया, 50 एकड़ में बनाया ऐसा पार्क, दिल्ली-नोएडा भी फेल

Etawah News: यूपी की योगी सरकार ने इटावा शहर को ऑक्‍सीजन हब बनाने का संकल्‍प लिया है. ऐसे में वन विभाग की ओर से शहर के लोगों को साफ-सुथरी हवा उपलब्‍ध कराने के लिए शानदार पहल की गई है. 

Nagar Van

Etawah News: सपा के गढ़ कहे जाने वाले इटावा में अखिलेश यादव ने जो नहीं कर सका, उसे योगी सरकार ने संभव कर दिखाया है. दरअसल, इटावा के लोगों को साफ-सुथरी हवा मिल सके, इसके लिए योगी सरकार ने 50 एकड़ में नगर वन को विकसित कर दिया है. यहां आने वाले लोगों के लिए सुबह-शाम टहलने के लिए शानदार व्‍यवस्‍था की गई है. वहीं, उनके साथ आने वाले बच्‍चों के लिए झूले स्‍थापित किए गए हैं. 

इटावा को ऑक्‍सीजन हब बनाना है मुख्‍य उद्देश्‍य 
दरअसल, इटावा में लाइन सफारी के पास वन विभाग ने 50 एकड़ में नगर वन विकसित किया है. यहां के लोगों के लिए अभी तक इस तरह का कोई पार्क या पिकनिक स्‍पॉट नहीं बनाया गया था. लाइन सफरी के पास विकसित नगर वन से अब इटावा के लोगों को साफ ऑक्‍सीजन मिल सकेगा. हालांकि, इसके लिए वन विभाग को कड़ी मशक्‍कत भी करनी पड़ी. वन विभाग का कहना है कि आने वाले समय में नगर वन इटावा के लोगों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में शुमार हो जाएगा.

नगर वन से क्‍या फायदा होगा? 
वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नगर वन को विकसित करने का उद्देश्य यहां के लोगों को स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराना है. साथ ही इटावा को ऑक्सीजन हब बनाना है. इसके अलावा नगर वन विकसित होने से सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण नहीं हो सकेगा. नगर वन में बुजुर्गों को सुबह-शाम टहलने के लिए खास व्‍यवस्‍था की गई है. बच्‍चों के लिए झूले लगाए गए हैं. 

लोगों के बैठने के लिए कॉटेज बनाए गए 
इसके अलावा यहां सैकडों पौधे लगाए गए हैं. पैदल ट्रैक पर वॉक कर लोग खुद को सेहतमंद रख सकेंगे. लोग प्राकृतिक वातावरण में समय व्‍यतीत कर सकेंगे. यहां पर लोगों के बैठने के लिए कॉटेज बनाए गए हैं, जो कि घने जगलों में पिकनिक मनाने का एहसास कराएगा. यहां खूबसूरत घास के साथ तालाब का भी निर्माण कराया गया है. यह नगर वन आने वाले समय में शहरवासियों के बेहतर साबित होगा. 

यह भी पढ़ें : Lucknow News: यूपी के पांच शहर बनेंगे ग्लोबल आईटी हब, अमेरिका और जापान को देंगे टक्कर

यह भी पढ़ें : Rojgar Mela in UP: 10 दिन में 4 रोजगार मेले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी पर दिया युवाओं का तोहफा

Trending news