देश में पहली बार यहां पर लगाई गई 2 साल 8 महीने की बच्ची को वैक्सीन, ट्रायल में तीन आयु वर्ग के बच्चे शामिल

प्रदेश में कोवाक्सिन कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आर्यनगर स्थित प्रखर अस्पताल में चल रहा है. इसमें तीन आयु वर्ग के बच्चों को शामिल किया गया. सबसे बड़ा आयु का वर्ग 12 से 18 साल, उससे छोटा आयु वर्ग 6 से 12 साल और  सबसे छोटा आयु वर्ग दो से छह साल का है. 

देश में पहली बार यहां पर लगाई गई 2 साल 8 महीने की बच्ची को वैक्सीन, ट्रायल में तीन आयु वर्ग के बच्चे शामिल

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के पीडियाट्रिक ट्रायल के तहत सबसे कम उम्र 2 साल 8 महीने की बच्ची को वैक्सीन लगाई गई है. बुधवार को ट्रायल में 2 से 6 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन किया गया. टीकाकरण कार्यक्रम में तीन लड़कियां दो लड़के शामिल थे. जिन्हें वैक्सीन लगाई गई उनका सेफ्टी प्रोफाइल तैयार किया जाएगा. अगली स्क्रीनिंग में 2 साल का बच्चा रहेगा जिसे टीका लगाया जाएगा.

मृतक आश्रित कोटे से नौकरी में धांधली, KGMU प्रशासन ने दो कर्मियों की सेवा की समाप्त

वैक्सीन ट्रायल में किया गया तीन आयु वर्ग के बच्चों को शामिल 
प्रदेश में कोवाक्सिन कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आर्यनगर स्थित प्रखर अस्पताल में चल रहा है. इसमें तीन आयु वर्ग के बच्चों को शामिल किया गया. सबसे बड़ा आयु का वर्ग 12 से 18 साल,  उससे छोटा आयु वर्ग 6 से 12  साल और  सबसे छोटा आयु वर्ग दो से छह साल का है. अभी छह से 12 और 12 से 18  साल आयु वर्ग के 15 वॉलिंटियर को वैक्सनी की .5 एमएल की पहली डोज दी जा चुकी है.

दहेज लोभी दूल्हे और उसके पिता को दुल्हन पक्ष ने सिखाया सबक, कुर्सी से बांधकर की अच्छी खातिरदारी

2 साल 8 महीने की बच्ची को वैक्सीन लगाई गई
सबसे कम उम्र की जिस बच्ची को ट्रायल के तहत वैक्सीन लगाई गई है वह कानपुर देहात के एक डाक्टर की बेटी है. छोटे बच्चों पर चल रहे स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के ट्रायल के तहत टीका लगाया गया है. 2 से 6 साल आयु वर्ग के 5 बच्चों का वैक्सीनेशन किया गया. ट्रायल में बच्चों को वैक्सीन लगने के दौरान उनके मां-बाप भी मौजूद रहे. इस टीकाकरण कार्यक्रम में तीन लड़कियां दो लड़के शामिल थे. 2 से 6 साल आयु वर्ग के 15 बच्चों का वैक्सीनेशन भी किया जाएगा.

जिन बच्चों को ट्रायल में शामिल किया गया, उनकी आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच कराई गई जो निगेटिव आई. वैक्सीन लगाने के पहले उनका ब्लड सैंपल लिया गया. इसे जांच के लिए आईसीएमआर दिल्ली भेजा गया है.

जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ पीएम मोदी की बैठक उचित पहल: बीएसपी चीफ मायावती

नोएडा कमिश्नरेट में बनेंगे 10 नए पुलिस स्टेशन और दो चौकी, कानून-व्यवस्था को मिलेगी मजबूती

WATCH LIVE TV