केदारनाथ के बाद धारचूला में फटा बादल, उत्तरकाशी जिले में आई आफत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2364105

केदारनाथ के बाद धारचूला में फटा बादल, उत्तरकाशी जिले में आई आफत

Kedarnath Cloudburst: केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फटने से केदारनाथ में अभी भी हजारों श्रद्धालुओं के फंसे होने की खबर है. वहीं, भीमवली में 800 से 1000 यात्रियों के फंसे होने की आशंका है.

Kedarnath Cloudburst

Kedarnath Cloudburst: उत्‍तराखंड के केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचोली और भीमबाली के बाद धारचूला के न्‍यू सोबला गांव में बादल फटने की खबर आई है. बताया गया कि बादल फटने से यहां अचानक लागुथान नाला उफान पर आ गया. इसके चलते नाले में एक घर बह गया. यह घर विक्रम सिंह का बताया जा रहा है. परिवार के लोग सुरक्षित हैं. वहीं, केदारनाथ बादल फटने की घटना को प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी संज्ञान लिया है. पीएमओ ने फंसे यात्रियों को बाहर निकालने के लिए एयरफोर्स का MI 17 और चिनूक को उत्‍तराखंड रवाना कर दिया है. साथ ही पीएमओ ने तीन टैंकर ATF की मदद भी भेजी है. अब तक रेस्‍क्‍यू कर करीब 3000 से ज्‍यादा श्रद्धालुओं को बाहर निकाला गया है. वहीं, उत्‍तरकाशी में शुक्रवार को लेकर अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार का दिन मुश्किल का दिन हो सकता है. सोनप्रयाग में भी लैंडस्‍लाइड की घटना सामने आई है. 

अब तक तीन हजार से ज्‍यादा लोगों को बाहर निकाला गया
केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फटने से केदारनाथ में अभी भी हजारों श्रद्धालुओं के फंसे होने की खबर है. वहीं, भीमवली में 800 से 1000 यात्रियों के फंसे होने की आशंका है. सोनप्रयाग से गौरीकुंड मार्ग में करीब 1000 लोग फंसे हो सकते हैं. SDRF और एनडीआरएफ  के जवान जंगल के रास्‍ते से लगातार यात्रियों को रेस्क्यू कर रहे हैं. सोनप्रयाग में गौरीकुंड की ओर से लगभग 3000 लोगों को जंगल के रास्ते रेस्क्यू किया जा चुका है. लिनचोली में हेलीकॉप्टर से 737 लोगों को सेरसी हेलीपैड में किया रेस्क्यू किया गया. कुल मिलाकर अभी भी केदारनाथ में अलग-अलग जगह पर 3000 से ज्यादा लोग फंसे हैं. 

पीएमओ ने भेजी मदद 
इंडियन एयरफोर्स आज MI17 और चिनूक हेलीकॉप्‍टर से ऑपरेशन चलाएगा. पीएमओ ने उत्‍तराखंड को हर संभव मदद का आश्‍वासन दिया है. उत्‍तराखंड के हालात पर पीएम मोदी खुद नजर रखे हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां की स्थिति की जानकारी ली है. उत्‍तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी के अनुरोध पर पीएमओ ने हर आवश्यक सहायता के प्रति आश्वस्त किया है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी स्थिति की जानकारी ली है.  

रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया 
वहीं, केदारनाथ धाम यात्रा के पैदल मार्गों में विभिन्न जगहों पर फंसे यात्रियों और स्थानीय लोगों के परिजनों के लिए रुद्रप्रयाग पुलिस ने हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है. केदार घाटी में उपजे इन हालातों के कारण नेटवर्क की समस्या रहने और यात्रा पर आए लोगों के परिजनों का आपस में संपर्क न होने के कारण पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग ने यात्रियों व आम-जनमानस की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 7579257572 जारी किया है. 

अब भी कई नदियां उफान पर 
अधिकारियों ने बताया कि रातभर हुई बारिश से उत्‍तराखंड में बाढ़ सी आ गई है. कई नदियां उफान पर हैं. अब तक एक दर्जन से ज्‍यादा लोगों की मौत की खबर है. केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए फ‍िलहाल यात्रा पर रोक लगा दी गई है. घोड़ापड़ाव, लिनचोली, बड़ी लिनचोली और भीमबली में पत्‍थरों के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया है. टीमें सड़क को ठीक करने में लगी हैं. वहीं, उत्‍तरकाशी में मोरी तहसील के कलीच गांव में पेड़ गिरने से तीन भेड़ पालक घायल हो गए हैं. वहीं, 32 मवेशियों की मौत हो गई.

कहां कितनी बारिश हुई 
मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार से अब तक देहरादून में 172 मिमी, हरिद्वार के रोशनाबाद में 210 मिमी, रायवाला में 163 मिमी, हलद्वानी में 140 मिमी, रुड़की में 112 मिमी, नरेंद्र नगर में 107 मिमी, धनोल्टी में 98 मिमी, चकराता में 92 मिमी और नैनीताल में 89 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

उत्‍तरकाशी में ऑरेंज अलर्ट जारी 
मौसम विभाग ने उत्तरकाशी जिले में शुक्रवार 2 अगस्‍त को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और नैनीताल जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ कई दौर की तेज बारिश होने के आसार हैं. शुक्रवार को दिन भी मुश्किल भरा हो सकता है. 

Kedarnath News: केदारनाथ में बादल फटने से छह श्रद्धालु मारे गए, मलबे में दफन हो गए, सीएम धामी मौके पर पहुंचे

Trending news