क्या आप खाते हैं गर्मियों में मिलने वाली ये सब्जी, इम्यूनिटी को करती है बूस्ट

 परवल जैसी देखनी वाली ये सब्जी कई गुणों से भरपूर होती है. आइए जानते हैं इसके खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.   

क्या आप खाते हैं गर्मियों में मिलने वाली ये सब्जी, इम्यूनिटी को करती है बूस्ट

नई दिल्ली: भारत में हर मौसम में कुछ न कुछ खास खाने को मिलता है. ऐसा ही एक सब्जी है कुंदरू, जो गर्मियों में खूब मिलती है. हालांकि, अक्सर लोग इसे खाने से बचते हैं, लेकिन इसका स्वाद जबरदस्त होता है. साथ ही साथ गर्मियों में आपके पाचन क्रिया को भी ठीक रखती है. इसके अलावा परवल जैसी देखनी वाली ये सब्जी कई गुणों से भरपूर होती है. आइए जानते हैं इसके खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

Home Isolation Tips: होम आइसोलेशन में क्या करें और क्या नहीं, यहां मिलेगी पूरी जानकारी 

कुंदरू खाने के फायदे (Benefits Of Kundru)
1.इम्यूनिटी बढ़ाता है- कुंदरू विटामिन सी और भी का अच्छा स्त्रोत होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं. ऐसे में यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होता है. 
2.पाचन को रखता है ठीक- गर्मियों में लोग अक्सर अपच का शिकार हो जाते हैं. लेकिन कुंदरू के सेवन से पाचन क्रिया फिट रहती है. साथ ही साथ कुंदरू स्टोन को भी दूर रखने में मदद करता है. 
3.ब्लेड प्रेशर को करता है संतुलित-  इस हरे रंग की सब्जी में फ्लेवेनाइड्स पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में मदद करता है. इसके अलावा दिल के बीमारियों को भी दूर रखता है. 
4.शरीर को देता है एनर्जी- कुंदरू शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है. ये शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. साथ में शरीर की थकावट को भी दूर करती है. और एनर्जी देता है. 
5. डायबिटीज के लिए फायदेमंद- कुंदरू में हाइपरग्लाइसेमिक तत्व मौजूद होता है. यह ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. कुंदरू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. 

इस बात का रखें ख्याल 
कुंदरू बनाते वक्त दो चीजों का ख्याल रखना चाहिए. पहला कि इसकी सब्जी बनाते हुए ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें. वहीं, इसके बहुत ज्यादा न पकाएं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि आप इसे कच्चे खा सकते हैं. लेकिन ओवर कुक करने से बचें. 

WATCH LIVE TV