close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी-उत्तराखंड से इन सांसदों को बनाया गया मंत्री, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय

मोदी की कैबिनेट के शपथ ग्रहण के बाद आज मंत्रिमंडल की पहली बैठक होने जा रही है. इस बैठक से पहले ही गुरुवार को शपथ लेने वाले 57 मंत्रियों के विभागों को बांट दिया गया है.

यूपी-उत्तराखंड से इन सांसदों को बनाया गया मंत्री, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय
मोदी सरकार में इस बार 24 कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं. (फोटो साभार- पीटीआई )

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. मोदी की कैबिनेट के शपथ ग्रहण के बाद आज मंत्रिमंडल की पहली बैठक होने जा रही है. इस बैठक से पहले ही गुरुवार को शपथ लेने वाले 57 मंत्रियों के विभागों को बांट दिया गया है. यूपी और उत्तराखंड से 10 सांसदों के पीएम मोदी की नई कैबिनेट में जगह मिले हैं. यहां आपको बताते कि यूपी-उत्तराखंड के किस सांसद को पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में कौन सी जगह मिली है. 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ अहम मंत्रालय और अधिकार अपने पास रखे हैं. इनमें कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग प्रधानमंत्री ने अपने पास रखा है. इसके अलावा सभी महत्‍वपूर्ण नीतिगत मामलों के अलावा जो मंत्रालय किसी को नहीं सौंपे गए हैं, वह प्रधानमंत्री ने अपने पास रखे हैं.

- लखनऊ से जीतकर एक बार फिर संसद पहुंचे राजनाथ सिंह को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में रक्षा मंत्री बनाया गया है. 

- चंदौली से लोकसभा सांसद महेंद्र नाथ पाण्डेय को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री बनाया गया है. यूपी में पार्टी अध्यक्ष बनने से पहले केंद्र में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री थे. 

- अमेठी से राहुल गांधी को हराने के बाद स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल विकास मंत्री और कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है. पिछली सरकार में यह जिम्मेदारी मेनका गांधी के पास था. नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में स्मृति ईरानी पहले शिक्षा मंत्री रहीं. इसके बाद उन्हें कपड़ा मंत्रालय का मंत्री बनाया गया.

- रमेश पोखरियाल 'निशंक' को मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया है. 'निशंक' इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. इस बार उन्होंने हरिद्वार लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है.

- प्रदेश में सबसे बड़ी जीत के साथ गाजियाबाद से लगातार दूसरी बार संसद पहुंचे जनरल (रि) वीके सिंह को फिर से मंत्रीमंडल में शामिल किया गया है. जनरल (रि) वीके सिंह को राज्य मंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. 

- मुजफ्फरनगर से भारतीय जनता पार्टी के दोबारा जीते सांसद डॉक्टर संजीव बालियान को एक बार फिर अपनी टीम मोदी का हिस्सा बनाया है संजीव बालियान को राज्य मंत्री, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन की जिम्मेदारी दी गई है.

- नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार में साध्वी निरंजन ज्योति  को फिर से राज्य मंत्री बनाया गया है. उन्होंने फतेहपुर संसदीय सीट पर गठबंधन उम्मीदवार बसपा के सुखदेव प्रसाद वर्मा को हराया था. पिछली सरकार में वो केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री थीं. साध्वी निरंजन ज्योति को राज्य मंत्री, ग्रामीण विकास मंत्रालय दिया गया है. 

लाइव टीवी देखें

उल्‍लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मोदी पहली बार 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने थे. बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार दूसरी बार यह पद संभालने वाले वह भारत के तीसरे प्रधानमंत्री हैं. उनसे पहले एक पूर्ण कार्यकाल के बाद दूसरी बार पंडित जवाहरलाल नेहरू और डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने थे.