दातों को मजबूत बनाता है छुहारा, डायट में शामिल करेंगे तो मिलेंगे कमाल के फायदे
Advertisement

दातों को मजबूत बनाता है छुहारा, डायट में शामिल करेंगे तो मिलेंगे कमाल के फायदे

छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होने वाले फल हैं. आपको बता दें कि जैसे अंगूर के सूखने के बाद हमें किशमिश मिलती है ठीक वैसे ही खजूर के सूखने के बाद हम इसे छुहारा कहते हैं. दोनों की तासीर गर्म होती है. छुहारे और खजूर का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होने वाले फल हैं. आपको बता दें कि जैसे अंगूर के सूखने के बाद हमें किशमिश मिलती है ठीक वैसे ही खजूर के सूखने के बाद हम इसे छुहारा कहते हैं. दोनों की तासीर गर्म होती है. छुहारे और खजूर का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है. तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका उपयोग और बढ़ जाता है. आइए जानते हैं छुहारे खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

तुलसी की पत्तियों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

1. ब्लड प्रेशर
लो ब्लड प्रेशर वाले लोग 3-4 छुहारों को गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें. इसके बाद गाय के गर्म दूध के साथ छुहारे के गुदे को उबाल लें. उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं. कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा.

2. डाइजेशन में लाभदायक
छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है जिससे खाना अच्छी तरह पच जाता है. रोजाना छुहारे का सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा.

3. भूख न लगने की समस्या को करे खत्म
जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें छुहारे का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए छुहारे के गूदे को दूध के साथ उबाल लें. ठंडा होने के बाद दूध को मिक्सर में डालकर पीस लें. इसके सेवन करने से भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाती है.

सर्दियां आते ही सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

4. वजन बढ़ाने में मददगार
शारीरिक रूप से कमजोर और पतले लोगों के लिए छुहारा वरदान की तरह है. इसके लिए छुहारे को दूध के साथ मिलाकर पिएं. लेकिन अगर आप मोटे हैं तो इसका सेवन बड़ी ही सावधानीपूर्वक करें.

5. सर्दी-जुकाम को भगाए दूर
सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में पांच छुहारे, पांच दाने काली मिर्च और एक इलायची डालकर अच्छी तरह उबाल लें. फिर उसमें एक चम्मच घी डालें. रात में सोने से पहले पी लें. सर्दी-जुकाम में तुरंत आराम मिल जाएगा. इसके अलावा छुहारे को घी में भूनकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी, छींक,और बलगम में भी राहत मिलती है.

नन्हें हाथी ने लोट-लोटकर की बाथटब में मस्ती, वीडियो देख आप भी मुस्कुरा देंगे

6. घाव व चोट भरने में लाभदायक
छुहारे की गुठली को पानी के साथ पत्थर में घिस लें. इस पेस्ट को घाव और चोट पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है.

7. दांतों को बनाए मजबूत
छुहारे को गर्म दूध के साथ पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना आदि में भी लाभ मिलता है.

8. कब्ज
रोजाना सुबह-शाम तीन छुहारे खाकर गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके अलावा खजूर का अचार भोजन के साथ खाया जाए तो अजीर्ण रोग नहीं होता.

सर्दियों में सता रहा जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

9. जुएं 
छुहारे की गुठली को पानी में घिसकर सिर पर लगाने से सिर की जुएं मर जाती हैं.

10. श्वास संबंधी रोग में फायदेमंद
छुहारे श्वास रोग मे बहुत ही कारगर साबित होता है, क्योंकि यह छाती और फेफड़ों को ताकत देने मे मदद करता है. अगर हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं तो हमें श्वास संबंधी रोग नहीं होते और अगर पहले से किसी को सांस संबंधी परेशानी है तो छुहारे का सेवन करने से बहुत ही फायदा मिलता है.

सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान

11. पेशाब की समस्या करे दूर
छुहारे खाने से पेशाब का रोग दूर होता है. बुढ़ापे में पेशाब बार-बार आता हो तो दिन में दो छुहारे खाने से बहुत लाभ होगा. इसके अलावा यदि आपका बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो तो उसे भी रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं.

WATCH LIVE TV

 

Trending news