सर्दियों में सता रहा जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें
Advertisement

सर्दियों में सता रहा जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

सर्दियों के मौसम में अक्सर जोड़ों में दर्द, अकड़न और शरीर दर्द जैसी समस्याएं होती हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: सर्दियों में ठंड बढ़ने की वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं. जोड़ों के दर्द की समस्या भी उनमें से एक है. दरअसल सर्दी में टेंपरेचर कम होने से मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है. जिस वजह से जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है. इससे अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां, तेल और बाम का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप चाहते हैं कि ये समस्या आपको न हो तो आज से ही अपने डाइट में इन चीजों को अनिवार्य रूप से शामिल करें. 

सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान

1. पपीते का सेवन
पपीते में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, जो न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्क‍ि जोड़ों के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है.

2. बादाम 
विटामिन E जोड़ों के दर्द के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में लाभदायक साबित होता है. बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.

3. केसर और हल्दी का दूध
हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाते हैं. इसके साथ ही दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है, जिससे आपकी हड्डियों भी मजबूती होती हैं. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हल्दी गठिया के दर्द में बहुत कारगर होती है. ठंड के मौसम में एक ग्लास गर्म दूध में हल्दी और केसर डालकर जरूर पीना चाहिए.

4. मेथी
मेथी के दाने ज्वाइंट पेन में काफी लाभदायक होते हैं. मेथी में औषधिय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों के लिए रामबाण साबित होती है.

खाली पेट चाय की चुस्की आपको बीमार, बहुत बीमार कर सकती है, जानिए क्यों?

5. प्याज और लहसुन 
प्याज और लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में मिलती है राहत. विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि इनमें कई ऐसे तत्व होते है जो जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद होते हैं.

6. गोंद और मेवा के लड्डू
गोंद का लड्डू सर्दियों के दिनों में खाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन करने से शरीर को अंदर से ताकत मिलती है. गोंद के लड्डू बनाने में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए सर्दियों में ये आपके शरीर को गर्म रखने के साथ कई तरह से फायदेमंद रहता है.

7. अमरूद और पनीर 
अमरूद एक ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. पनीर से शरीर को कैल्शियम मिलता है, जो हमारी हड्डियों के लिए लाभदायक है. 

8. एप्पल साइडर विनिगर
एक गि‍लास पानी में एप्पल साइडर विनिगर मिलाकर पीने से जोडों के दर्द में फायदा मिलता है. 

औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानिए इसे खाने के 10 फायदे

9. ब्रोकली और बादाम का सूप
सर्दियों के मौसम में गर्म सूप पीने के अलग ही मजा होता है. ठंड में आप ब्रोकली का सूप बनाकर पी सकते हैं इसमें बादाम डालने से यह और भी फायदेमंद रहता है. बादाम में मौजूद कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ठंड के मौसम में ये सूप जोड़ों के दर्द के लिए बहुत लाभदायक रहता है. 

10. संतरे, अदरक और गाजर का डिटॉक्स 
सर्दियों में अपनी डाइट में डिटॉक्स ड्रिंक जरूर शामिल करें. संतरे, गाजर और अदरक में  एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ कैल्शियम  भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसलिए आपके जोड़ों के लिए यह डिटॉक्स ड्रिंक फायदेमंद रहता है. इसके सेवन से आप ठंड के मौसम में जोड़ो के दर्द से बच सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news