सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand802344

सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान

गुड़ का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. कई लोग खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में... 

 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है. इसीलिए इसे 'सुपरफूड स्वीटनर' भी कहा जाता है. वैसे तो गुड़ में चीनी जितनी ही कैलोरी पाई जाती है, लेकिन गुड़ में शरीर के लिए कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. यह कई औषध‍िय गुणों से भरपूर है. यह एक ऐसा सुपर फूड है जिसके फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं. आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है. आइये जानते हैं गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करने के क्या-क्या फायदे हैं?

खाली पेट चाय की चुस्की आपको बीमार, बहुत बीमार कर सकती है, जानिए क्यों?

1. पेट के लिए फायदेमंद
गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. अगर आपको गैस या एसिड‍िटी है तो गुड़ खाने से लाभ म‍िलेगा. इसके अलावा गुड़ को सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से भी निजात मिलती है. खाना खाने के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है. 

2. आंखों के लिए फायदेमंद है गुड़ का सेवन 
गुण का सेवन करने से आंखों की रोशनी को तेज होती है. अगर आपको आंखों की कमजोरी की समस्या है तो नियमित रूप से गुड़ का खाना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए लाभकारी होगा. 

बडे़ काम की है एक छोटी सी लौंग, जानें इसके फायदे और उपयोग

3. खून की कमी करे दूर
गुड़ आयरन का अच्छा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ का सेवन करने से तुरंत लाभ मिलेगा. गुड़ खाने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ जाती है. यही कारण है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. वहीं एनिमिया के मरीजों के लिए भी गुड़ बेहद लाभदायक है .

4. दिल के लिए भी अच्छा है गुड़ 
गुड़ खाना दिल के लिए भी बहुत लाभदायक है. यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक है, जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. इसलिए रोजाना आपको गुड़ का सेवन अवश्य करना चाहिए.

5. हड्ड‍ियां रहेंगी मजबूत 
गुड़ में पर्याप्त मात्रा में कैल्‍शियम और फॉस्‍फोरस होता है. यह दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में लाभदायक हैं. इसके अलावा गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है. 

सर्दियों में साइनस की समस्या से हैं परेशान, आपके किचन में है समाधान

6. ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित 
गुड़ में ऐसे आयुर्वेदिक गुण हैं, जो ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वालों को गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए. यह ब्लड प्रेशर को स्तर सामान्य बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

7. सर्दी-जुकाम में लाभदायक
गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में रामबाण इलाज है. गुड़ के साथ काली मिर्च और अदरक खाने से सर्दी-जुकाम में बेहद असरदार है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है. 

औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानिए इसे खाने के 10 फायदे

8. त्‍वचा की देखभाल
आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि गुड़ आपकी त्‍वचा के लिए भी बेहद लाभदायक है. जी हां, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मदद करता है. इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. इसके अलावा रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है, साथ ही चेहरा भी ग्‍लो करने लगता है. 

9. शरीर बनेगा मजबूत और एक्टिव 
गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखने में बेहद उपयोगी है. शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर में ताकत आती है और शरीर एक्टिव रहता है. अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

जब मगरमच्छ ने किया बाघ का शिकार, देखें Viral Video

10. माइग्रेन में लाभदायक
माइग्रेन के दर्द में रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होता है. नियमित रूप से गुड़ का सेवन करने से दिमाग स्वस्थ बना रहता है और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी होती है.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news