जानिए किस करवट सोने से होते हैं क्या-क्या फायदे, कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand799870

जानिए किस करवट सोने से होते हैं क्या-क्या फायदे, कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा

कई बार गलत पोजिशन में लेटने की वजह से हमारी तबियत भी बिगड़ जाती है. आज जानेंगे कि किस करवट सोने से फायदा होता है. 

सांकेतिक फोटो.

नई दिल्ली : दिनभर की भाग दौड़ भरी लाइफ के बाद थक हारकर हम बिस्तर पर नींद लेने पहुंच जाते हैं. लेकिन हमें किस करवट सोना है इसका ख्याल नहीं रहता. हम किस करवट सो रहे हैं इसका हमारी सेहत पर असर पड़ता है. कई लोग सीधा सोते हैं तो कुछ दाईं या बाईं ओर करवट लेकर सोते हैं. कई बार गलत पोजिशन में लेटने की वजह से हमारी तबियत भी बिगड़ जाती है. आज जानेंगे कि किस करवट सोने से फायदा होता है. 

1. बाईं तरफ करवट लेकर सोना शारीरिक स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर माना जाता है. इससे दिल पर अधिक दबाव नहीं पड़ता, और वह बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है. 

2. अक्सर लोग रात को डिनर के बाद तुंरत सोने चले जाते हैं तो ऐसे में आपको बाईं तरफ मुंह कर सोते हैं तो आपका खाना धीरे-धीरे पचता है. साथ ही आपके बॉडी का तापमान भी अच्छा रहता है, क्योंकि शरीर के बाईं ओर पाचन तन्त्र होता है, और ह्रदय भी बाईं तरफ ही होता है. लेकिन इसके उल्टा जब कोई दाईं तरफ सोता हो तब भोजन जल्दी जल्दी पचता है जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है.

3. सोते वक्त तकिया लगाकर कभी सीधा नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इसका असर सीधा आपके रीड की हड्डियों पर पड़ता है. वहीं अगर आप बाई औऱ मुंह करके सोते हैं तो ऐसे में आपकी रीड की हड्डियां सीधी रहती हैं और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

4. वहीं कुछ लोगों की आदत पेट के बल सोने की होती है. पेट के बल भी नहीं सोना चाहिए, ऐसा करने से शरीर को सबसे ज़्यादा नुकसान होता है क्योंकि पेट के बल सोने पर शरीर पर ज्यादा वजन पड़ता जिससे ह्रदय संबंधी बीमारियां होने का डर बना रहता है.

5. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बाईं करवट सोना ही सबसे बेहतर होता है. क्योंकि उससे गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता. इसके अलावा एड़ी, हाथों और पैरों में सूजन की समस्या भी नहीं होती.

6. कई बार ठीक तरीके से नहीं सोने की वजह से भी एसिडिटी जैसी समस्या होती है. बाईं तरफ सोने से पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन नहीं होती. 

7. अगर आपको पेट में कब्ज होती है, तो बाईं ओर सोने से इसमें राहत मिल सकती है. भोजन छोटी आंत से बड़ी आंत में बहुत आराम से पहुंचता है और सुबह पेट साफ होने में आसानी होती है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news