यमुना एक्सप्रेसवे पर बनाया जाएगा नॉलेज एंड यूथ सेंटर, कई बड़ी शिक्षण संस्थाओं को साथ लाने की कोशिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand823839

यमुना एक्सप्रेसवे पर बनाया जाएगा नॉलेज एंड यूथ सेंटर, कई बड़ी शिक्षण संस्थाओं को साथ लाने की कोशिश

यमुना एक्सप्रेसवे पर बनाया जाएगा नॉलेज एंड यूथ सेंटर (Knowledge and Youth Center). करीब 100 एकड़ क्षेत्रफल में किया जाएगा विकसित.

यमुना एक्सप्रेसवे पर बनाया जाएगा नॉलेज एंड यूथ सेंटर, कई बड़ी शिक्षण संस्थाओं को साथ लाने की कोशिश

गौतमबुद्ध नगर:  यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) ने युवाओं को केंद्रित करते हुए एक महत्वाकांक्षी योजना पर काम शुरू किया है. यमुना एक्सप्रेसवे पर नॉलेज एंड यूथ सेंटर (Knowledge and Youth Center) बनाया जाएगा. ये करीब 100 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा.

यमुना विकास प्राधिकरण अलीगढ़,आगरा और मथुरा में बनेंगी स्मार्ट सिटी, 15 लाख लोगों को मिलेंगे मकान

कई शिक्षण संस्थाओं को एक जगह लाने की कोशिश

इसमें प्राधिकरण देश की शीर्ष शिक्षण संस्थाओं जैसे IIT, IIM, Bar Council Of India, Indian Medical Council, Pharmacy Council of India और Indian University Association जैसी संस्थाओं को एक जगह पर लाने की कोशिश में है. प्राधिकरण इसे एक राष्ट्रीय केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना कर रहा है.

तेजी से योजना पर किया जा रहा है काम
यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह के मुताबिक ये परियोजना अभी शुरुआती दौर में है. हालांकि, इस पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है. ये प्रोजेक्ट पूरी तरह शिक्षा, शोध और युवा गतिविधियों के इर्द-गिर्द विकसित किया जाएगा.

करीब 100 एकड़ जमीन पर विकसित करने की योजना
विकास प्राधिकरण के पास रीक्रिएशन ग्रीन और संस्थागत श्रेणी में पर्याप्त भूमि उपलब्ध है. शुरुआती रूप से ये परिसर करीब 100 एकड़ जमीन पर विकसित करने की योजना है. यहां 50 संस्थानों को एक साथ जगह देने की कोशिश की जाएगी.

बड़ा कन्वेंशन सेंटर भी विकसित होगा
इस परिसर में एक बड़ा कन्वेंशन सेंटर (Convention Center) भी विकसित किया जाएगा. जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन किए जा सकें. इंडियन साइंस सेंटर की तरह यहां एक बड़ा विज्ञान शोध केंद्र (Big science research center) स्थापित करने की भी योजना है.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट घरेलू उड़ानों का बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा
प्राधिकरण का मानना है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) से नजदीकी का फायदा इस केंद्र को मिल सकता है. दरअसल, दिल्ली में भीड़ बहुत ज्यादा है. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट घरेलू उड़ानों का बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा. ऐसे में जेवर एयरपोर्ट के नजदीक यह केंद्र देशभर के युवाओं, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अन्य लोगों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

बुलंदशहर में जहरीली शराब पीने से 5 की मौत, थाना प्रभारी समेत 3 निलंबित, सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश

WATCH LIVE TV

Trending news