पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का किया अनावरण

पीएम मोदी ने लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया.

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का किया अनावरण
पीएम मोदी ने लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया.

लखनऊ: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Former PM Atal Bihari Vajpayee) की जयंती पर PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लखनऊ स्थित लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण भी किया.  

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'अटल जी जब लखनऊ के सांसद थे तो उन्होंने यहां विकास के कई कार्य किए. आज उनकी विरासत को राजनाथ सिंह जी संभाल रहे हैं. आज यहां अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का भी शिलान्यास हो रहा है. इस यूनिवर्सिटी के बनने से यूपी में मेडिकल की पढ़ाई में और भी सुधार आने वाला है. यूपी सहित पूरे देश के हेल्थ सेक्टर के विकास के लिए हमारा विजन और डायरेक्शन दोनों हमेशा से ही प्रथम रहा है.'

 

योगी सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अतुलनीय काम किए
योगी सरकार ने इंसेफ्लाइटिस को कम करने में बेहतरीन काम किया है. आयुष्मान भारत योजना से लोगों को नया विश्वास मिला है. यूपी की सरकार ने इस योजना को आगे बढ़ाने में सक्रियता दिखाई है. अकेले यूपी के 11 लाख लोगों लाभ लिया है. इसके अलावा जन औषधि योजना में सस्ती दवाईयां मिल रही हैं. आज सुशासन दिवस पर हमें अटल जी की एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए.

अटल जी कहते थे कि हर पीढ़ी के योगदान का मूलांकन दो कामों से किया जाता है. एक विरासत में मिली समस्याओं को सुलझाना. दूसरा राष्ट्र के भावी विकास के लिए हमने अपने खुद के प्रयासों से कितनी मजबूत नींव रखी है. हमने 370 हटाया, राम मंदिर मामले का शांतिपूर्ण समाधान निकला, विभाजन के बाद पीड़ित शरणार्थियों को नागरिकता देने काम जैसे कभी ना सुलझने वाले मामलों को इस देश के नागरिकों ने समाधान निकाला है. अभी भी जो काम बाकि रह गए हैं उनके समाधान के लिए भी हर भारतवासी प्रयास कर रहा है. 

 

 

हम चुनौतियों को चुनौती देने के स्वभाव से निकले हैं. हमने चुनौतियों को चुनौती देने का एक भी मौका नहीं छोड़ा. आज हर घर तक गैस पहुंच रही है, अंधेरे में रह रहे लोगों के घरों तक बिजली पहुंच रही है. हर गरीब बैंकों तक पहुंच रहा है. 2014 से पहले तक लोगों के घरों में शौचालय नहीं था. आज हम ऐसे सुशासन की तरफ पहुंच रहे हैं, जहां सरकार लोगों तक पहुंचकर पूछ रही है कि कोई तकलीफ तो नहीं है. हमने सभी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. आजादी के बाद से हमने सबसे ज्यादा जोर अधिकारों पर दिया है. देश नए दशक में कदम रख रहा है. 

विरोध के नाम पर हिंसा सही नहीं
यूपी में जिस तरह लोगों ने विरोध प्रदर्शन के नाम पर हिंसा की, वो अपने से पूछें कि क्या ये रास्ता सही था. क्या जो कुछ जलाया गया बर्बाद किया गया वो उनके बच्चों के काम आने वाला नहीं था. इस हिंसा में जो सामान्य नागरिक मारे गए जो पुलिस वाले जख्मी हुए उनके परिवार के बारे में सोचें कि उनपर क्या बीती होगी. नागरिकों को चाहिए कि हक और दायित्वों को समझें. शिक्षा हमारा हक है लेकिन संस्थानों की रक्षा करना हमारा दायित्व है. हक का एक दायरा है लेकिन दायित्व और कर्तव्य की भावना बहुत व्यापक होती है.

इससे पूर्व पीएम मोदी ने लोकभवन ऑडिटोरियम में अटल बिहारी वाजयेपी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया. वहीं, पीएम मोदी के स्वागत में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, लखनऊ सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य समेत वरिष्ठ बीजेपी नेता मौजूद रहे. 

लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया. और कहा कि आज अटल जी हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी स्मृतियां हमारे अंदर अटल और अविचल हैं. अटल जी ने अपनी प्रतिभा और व्यक्तित्व क्षमता से केवल भारतीयों को ही नहीं बल्कि दुनिया को प्रभावित किया.