Samajwadi Party Manifesto 2024 : अखिलेश यादव ने जारी किया सपा का घोषणापत्र, लोकसभा चुनाव के लिए खोला वादों का पिटारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2197150

Samajwadi Party Manifesto 2024 : अखिलेश यादव ने जारी किया सपा का घोषणापत्र, लोकसभा चुनाव के लिए खोला वादों का पिटारा

Samajawadi Party Manifesto Released: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए अखिलेश विज़न डॉक्यूमेंट (घोषणापत्र) जारी किया.  घोषणापत्र को लॉन्च करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि 'हमने अपने विजन डॉक्यूमेंट को 'जनता का मांग पत्र - हमारा अधिकार' नाम दिया है.

UP Loksabha Chunav 2024

Samajwadi Party (SP) Manifesto 2024 in Hindi विशाल रघुवंशी/लखनऊ: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) आज लोकसभा चुनाव के लिए  विज़न डॉक्यूमेंट (घोषणापत्र) जारी किया.  सपा अध्यक्ष दोपहर को लखनऊ में प्रेस कॉफ्रेस कर सपा का विजन डॉक्यूमेंट (vision document) जारी किया. 20 पन्ने के घोषणा पत्र में सपा ने कई मुद्दों का जिक्र किया. सपा का घोषणा पत्र जारी होने के बाद अखिलेश ने पत्रकारों से कहा क साल 2025 तक जातिगत जनगणना करायेंगे. बता दें कि चुनाव के समय नेता अपने घोषणापत्र में लोगों को समस्याओं को दूर करने का वादा करते है.  

 पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "इस विजन डॉक्यूमेंट को हमने 'जनता का मांग पत्र हमारा अधिकार' कहा है. इसमें हमने संविधान बचाने का अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा का अधिकार, मीडिया की आज़ादी का अधिकार, लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्वतंत्रता और स्वायत्तता का अधिकार, न्याय और समानता का अधिकार, सामाजिक न्याय का अधिकार, रोटी का अधिकार, महंगाई से निजात पाने का अधिकार, गरीबी से बाहर निकालने का अधिकार, सुरक्षित वातावरण में जीने का अधिकार, 24 घंटे बिजली का अधिकार, गरीब के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार, बेहतर सार्वजनिक परिवहन का अधिकार, सुविधा से FIR दर्ज़ कराने का अधिकार की बात की गई है। जातीय जनगणना में देरी नहीं होनी चाहिए 2025 तक जातीय आधारित जनगणना कराएंगे...किसान कल्याण के लिए सभी फसलों के लिए MSP और MSP की गणना स्वामीनाथन फॉर्मूले के तहत हो। इसकी बात ये विजन डॉक्यूमेंट करता है।"

ओपी राजभर ने बताया धोखा देने वाला डॉक्यूमेंट
ओम प्रकाश राजभर मंत्री यूपी और सुभासपा ने कहा कि सपा का विज़न डॉक्यूमेंट धोखा देने वाला है. कभी भी सपा ने पिछड़ी जातियों के बारे में नहीं सोचा. विज़न डॉक्यूमेंट सपा कार्यलय तक ही रह जायेगा और ये जनता के बीच नहीं पहुंच पायेगा.  राजभर ने कहा कि बिहार में भी हमने सीट मांगी थी लेकिन नही मिली. बिहार में अपने लोगों को निगम आयोग में भर्ती कराने को लेकर चर्चा हुई. रैली को लेकर भी चर्चा हुई. प्रधानमंत्री की रैली भी मऊ इलाके या उसके आस पास कराने को लेकर चर्चा हुई.

कांग्रेस के घोषणापत्र में अखिलेश के इस मुद्दे को जगह
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने 5 अप्रैल को अपना घोषणा पत्र जारी किया. कांग्रेस के घोषणा पत्र को न्याय पत्र का नाम दिया है. इसमें 5 न्याय और 25 गारंटियों की बात कही गई है. इस घोषणा पत्र में कई मुद्दों का जिक्र है. जिस मुद्दे की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह है कास्ट सेंसस (Caste Census). 48 पन्ने के मेनिफेस्टो में कांग्रेस ने जातिगत जनगणना के बारे में  छठवें पन्ने पर विस्तार से लिखा है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी चुनाव में जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाते रहे हैं.

2019 में परिवार के सबसे ज्यादा 6 सदस्य चुनावी मैदान मे 
2019 में मुलायम सिंह यादव मैनपुरी, अखिलेश यादव आजमगढ़, डिंपल कन्नौज, धर्मेंद्र बदायूं,शिवपाल-अक्षय फिरोजाबाद से चुनाव लड़े. 2014 में मुलायम मैनपुरी, डिंपल कन्नौज, अक्षय फिरोजाबाद और धर्मेंद्र बदायूं से चुनाव लड़े. इसी साल मैनपुरी सीट पर हुए उपचुनाव में परिवार के तेज प्रताप को सियासी रण में उतरे.

अखिलेश का PDA फॉर्मूला
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अखिलेश यादव PDA फॉर्मूले को लेकर सियासी मैदान में उतरे हैं. PDA यानी पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक. आपको बता दें कि अखिलेश का दावा है कि लोकसभा चुनाव में जीत के बाद वह पिछड़ों, दलित और अल्पसंख्यकों की बेहतरी के लिए काम करेंगे.

बदायूं सीट पर तकरार के बीच शिवपाल यादव का बड़ा बयान, प्रत्‍याशी कोई भी हो, चुनाव सपा लड़ेगी

सपा में बार-बार टिकट बदलने के 'खेल' से घबराए रविदास मेहरोत्रा बोले,'मैं ही लखनऊ से SP प्रत्याशी..

Trending news