सीएम योगी ने दलित सम्मेलन में की बड़ी घोषणा, बाबा साहेब अंबेडकर होगा आगरा फोर्ट स्टेशन का नया नाम
Advertisement

सीएम योगी ने दलित सम्मेलन में की बड़ी घोषणा, बाबा साहेब अंबेडकर होगा आगरा फोर्ट स्टेशन का नया नाम

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में गुरुवार को दिग्गजों का मेला लगा. आगरा में सीएम योगी और नड्डा एक मंच दिखे. आगरा में अनुसूचित मोर्चा राष्ट्रीय सम्मेलन के जरिए दलित वोट साधने की कवायद मानी जा रही है.

UP Loksabha Chunav 2024

Lok Sabha Election 2024: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से बने माहौल और मोदी की गारंटी अभियान के सहारे बीजेपी चुनाव में 400 पार के लक्ष्य को पाने के जातिगत समीकरणों को साधने की तैयारी में है. आगरा में गुरुवार को अनुसूचित मोर्चा राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित हुआ.इस सम्मेलन में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई नेता दलित वोट बैंक को साधने के लिए एक मंच पर दिखाई दिए. बीजेपी दलित राजनीति की राजधानी कहे जाने वाले आगरा में इस सम्मेलन के जरिए विपक्ष पर निशाना साधने की तैयारी दिखी. अनुसूचित समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोग भी इस अधिवेशन में मौजूद रहे. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि काशी में महापुरुषों को सम्मान मिल रहा है.

सीएम योगी ने इस मौके पर आगरा फोर्ट स्टेशन का नाम बदलने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि स्टेशन का नाम बाबा साहेब अंबेडकर के नाम पर रखा जाए.

सीएम योगी के संबोधन की मुख्य बातें

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि काशी में महापुरुषों को सम्मान मिल रहा है.

दलित समाज को पट्टे मिल रहे.

वंचित समाज का पूरा ख्याल रखा जा रहा.

बाबा साहेब के सपने पूरे हो रहे.

अयोध्या में 500 साल का इंतजार खत्म,रामलला विराजमान हो चुके हैं.

संत रविदास का सम्मान हुआ है. काशी में रविदास जी की भव्य प्रतिमा लगी है. हर गरीब को शौचालय मिला है.

दलित परिवारों को सम्मान मिल रहा है, सामाजिक न्याय हमारा लक्ष्य है.

आज जातिवाद खत्म हो चुका है.

भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे नड्डा
इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश, राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री समेत चार मंत्री भी पहुंचेंगे. जेपी नड्डा आगरा में भाजपा अनुसूचित मोर्चा द्वारा आयोजित 'अनुसूचित जाति महासम्मेलन' को संबोधित करेंगे. वह दोपहर 12.25 बजे  आगरा स्थित कोठी मीना बाजार में कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे. इससे पहले जेपी नड्डा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी करेंगे. आगरा से बाबा साहेब अंबेडकर का सीधा कनेक्शन रहा है. यूपी की दलित राजनीति में आगरा का अहम रोल है. इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य मोदी सरकार में अनुसूचित वर्ग के लिए चलाई जा रही योजनाओं के प्रति उनका आभार प्रकट करना है.

अनुसूचित वोटरों को लुभाने की कवायद
ऐसा माना जा रहा है कि इस सम्मेलन के जरिए बीजेपी राज्य के अनुसूचित वोटरों को अपनी ओर लुभाने की कोशिश में है.साल 2011 के जनगणना के आंकड़ों के अनुसार यूपी की कुल आबादी में अनुसूचित जाति के लोगों की आबादी 20.70 प्रतिशत के करीब है. 13 साल पहले हुए जनगणना के अनुसार प्रदेश की कुल आधिकारिक आबादी में से अनुसूचित जाति की आबादी 4 करोड़ 13 लाख 57 हजार 608 है. आगरा नगर निगम में करीब तीन लाख जाटव वोटर हैं, जबकि मुस्लिम वोटरों की संख्या करीब डेढ़ लाख है. इसके अलावा अन्य जातियों के भी वोटर हैं. 

51 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी
यूपी में बीजेपी मिशन 80 के लक्ष्य के साथ चल रही है. बीते दिनों बीजेपी ने राज्य की 51 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया था. ऐसा बताया जा रहा है कि लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची फाइनल करने के लिए भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक 8 मार्च को हो सकती है.

ताजनगरी में सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा
आगरा जिले में 9 विधानसभा सीटें आती हैं, 2022 में इन सभी पर बीजेपी ने परचम लहराया था. एत्मादपुर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी प्रत्याशी धर्मपाल सिंह, आगरा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बेबी रानी मौर्य,  छावनी विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर जीएस धर्मेश, आगरा उत्तर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी पुरुषोत्तम खंडेलवाल विधायक बने. बाह विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी पक्षालिका सिंह, फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी छोटे लाल वर्मा, आगरा की दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से योगेंद्र उपाध्याय, फतेहपुर सीकरी से बीजेपी प्रत्याशी चौधरी बाबूलाल जीते.

अमेठी से प्रत्‍याशी घोषित करने से डर रही कांग्रेस, राहुल गांधी के नाम की चर्चा के बीच स्‍मृति ईरानी ने बोला हमला

Lucknow name change: लोकसभा चुनाव के पहले बदलेगा लखनऊ का नाम! योगी सरकार ने तलब कर ली रिपोर्ट

 

Trending news