Etawah Election Dates 2024: सपा के मजबूत गढ़ में क्या होगी बीजेपी की वापसी?, 13 मई को इटवा की जनता करेगी फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2160402

Etawah Election Dates 2024: सपा के मजबूत गढ़ में क्या होगी बीजेपी की वापसी?, 13 मई को इटवा की जनता करेगी फैसला

Etawah Election Dates 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. 13 मई को चौथे चरण में कानपुर, इटावा, कन्नौज, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा और अकबरपुर में चुनाव होंगे. 

lok sabha elections 2024

Etawah Election Dates 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक सात चरणों में चुनाव संपन्न होगा. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होगा. इसकी सूची भी जारी कर दी गई है. बात अगर सपा के गढ़ इटावा और इटावा से जुड़े जिलों की बात करें तो यहां पर चौथे चरण में मतदान होगा. 13 मई को चौथे चरण में कानपुर, इटावा, कन्नौज, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा और अकबरपुर में चुनाव होंगे. चुनाव आयोग द्वारा नतीजों की तारीख का भी ऐलान कर दिया है. 4 जून को मतगणना की तारीख तय की गई. 

इटावा लोकसभा सीट पर वर्तमान में भाजपा का कब्जा है. यहां से भारतीय जनता पार्टी के राम शंकर कठेरिया सांसद हैं, साल 2019 में ये सीट भाजपा ने सपा को हराकर अपने नाम की थी.  इटावा की 92 प्रतिशत जनसंख्या हिंदुओं की और 7 प्रतिशत आबादी मुस्लिमों की है. इस सीट से सपा ने अपनी पांचवी लिस्ट में श्री जितेन्द्र दोहरे को टिकट देकर मैदान में उतार दिया है. इस सीट पर अब सत्ता की लड़ाई की और भी दिलचस्प हो गई है. फिलहाल भाजपा ने इस सीट पर अपने पत्ते नहीं खोले है. भाजपा के कब्जे वाली इस सीट पर सियासी समीकरण के लिए विपक्षी पार्टियां लगी हैं तो बीजेपी भी मजूबती से बने रहने जुगत में लगी है.

जातीय समीकरण
इटावा लोकसभा सीट पर जातीय समीकरण की बात करें तो इस सीच पर सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा दलित मतदाता हैं. ब्राह्मण मतदाताओं की भी खासी संख्या है ओबीसी में लोधी मतदाता सबसे ज्यादा है. इसके बाद यादव शाक्य  और पाल मतदाताओं का नंबर आता है.

यूपी के सात चरणों का शेड्यूल
पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण की  26 अप्रैल को वोटिंग होगी. तीसरे चरण में वोटिंग 7 मई को होगी. चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग होगी. पांचवें चरण में वोटिंग 20 मई को होगी.  छठें चरण में वोटिंग 25 मई को होगी. अंतिम और सातवें चरण में वोटिंग एक जून को वोटिंग होगी. वहीं सातो चरणों की वोटिंग के लिए नामांकन की बात करें तो पहले चरण का नामांकन 20 मार्च से शुरू होगा, दूसरे चरण का नमांकन  नामांकन 28 मार्च को शुरू होगा. तीसरे चरण में नामांकन की प्रक्रिया 12 अप्रैल को चौथे चरण की नामांकन 18 अप्रैल से शुरू होगा. पांचवें चरण का नामांकन 26 अप्रैल से शुरू होगा. छठें चरण का नामांकन 29 अप्रैल को और सातवें चरण का नांमांकन 7 मई से शुरू होगा.

यह भी पढ़े- Lucknow Election Dates 2024: राजधानी लखनऊ में मतदान 5वें चरण में, राजनाथ सिंह क्या बनाएंगे रिकॉर्ड

Trending news