Moradabad News: मुरादाबाद चुनाव में खेला!, रुचि वीरा होंगी सपा प्रत्याशी, डीएम ने एसटी हसन का दावा नकारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2175888

Moradabad News: मुरादाबाद चुनाव में खेला!, रुचि वीरा होंगी सपा प्रत्याशी, डीएम ने एसटी हसन का दावा नकारा

Moradabad Loksabha Election 2024: सपा के पूर्व सांसद आजम खान ने चिट्ठी लिखकर चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया था. रामपुर के बाद अब मुरादाबाद में भी सपा में दो फाड़ देखने को मिल रहे हैं. जानें क्यों एसटी हसन के नामांकन के बाद भी रुचि वीरा ने पर्चा लिया?...

 

Moradabad Loksabha Seat

Moradabad News: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सपा में बगावत का झंडा बुलंद हो रहा है. मुरादाबाद में सपा की ओर से पहले घोषित प्रत्याशी डॉ. एसटी हसन के नामांकन दाखिल करने के बाद बुधवार को आखिरी दिन आजम खां की करीबी रुचि वीरा ने भी पर्चा दाखिल किया. रुचि वीरा को मनाने की कोशिश की गई, लेकिन वो अड़ी रहीं. इसको लेकर आजम खां और अखिलेश के बीच तनातनी खुलकर सामने आ गई.

देर शाम मुरादाबाद के जिला निर्वाचन अधिकारी ने कह दिया कि रुचि वीरा के पास समाजवादी पार्टी का अधिकृत एबी फॉर्म हैं, ऐसे में वही पार्टी प्रत्याशी मानी जाएंगी. एसटी हसन का पर्चा रद्द माना जाएगा. इससे सपा प्रमुख अखिलेश यादव की किरकिरी हुई. सूत्रों का कहना है कि पूरे घटनाक्रम से व्यथित एसटी हसन ने मुरादाबाद के रिटर्निग अफसर को सिंबल लौटाने के लिए पत्र दिया कि वो सपा के सिंबल पर चुनाव नहीं लड़ेंगे. शाम को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी आजम खां के आगे हथियार डालते हुए रुचिवीरा को मुरादाबाद से सपा प्रत्याशी घोषित कर दिया. जबकि डॉ. एसटी हसन ने कहा, पार्टी का फैसला उन्हें मंजूर है.  

इससे पहले मुरादाबाद, रामपुर और मेरठ में पार्टी के भीतर मचे घमासान के बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लखनऊ में बैठक की. रुचि वीरा को मनाने की कोशिश की गई, सूत्रों के मुताबिक, पार्टी का आदेश न मानने पर रुचि वीरा पर कार्रवाई के संकेत भी दिए गए. लेकिन रुचि वीरा ने नामांकन दाखिल कर दिया. ऐसे में सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल समेत कई बड़े नेता रुचि वीरा को मनाने के लिए मुरादाबाद रवाना हो गए हैं. अगर रुचिवीरा नामांकन वापस नहीं लेती हैं तो वहीं पार्टी प्रत्याशी होंगी. अगर वो नामांकन वापस लेती भी हैं तो एसटी हसन निर्दलीय उम्मीदवार माने जाएंगे औऱ पार्टी उनके समर्थन में जुट सकती है. अगर रुचि वीरा मैदान में बनी रहती हैं तो अखिलेश यादव और अन्य नेताओं के लिए उनके प्रचार करना मुश्किल होगा.

मुरादाबाद लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से एसटी हसन से 26 मार्च को नामांकन कर लिया था. लेकिन उसी दिन से ये चर्चा तेज हो गई है कि वहां प्रत्याशी बदला जा सकता है, लेकिन पार्टी की ओर से कुछ नहीं कहा गया. सूत्रों से जानकारी मिल रही थी कि एसटी हसन का टिकट कट सकता है और सपा अब मुरादाबाद से रुचि वीरा को मैदान में उतार सकती हैं. लेकिन सब कुछ अंदरखाने खेल चलता रहा. 

बुधवार को ये लड़ाई सामने आ गई. हालांकि सवाल उठ रहे हैं कि आखिर रुचि वीरा तक पार्टी के सिंबल वाला अधिकृत एबी फॉर्म किसने पहुंचाया. एसटी हसन के पास ये फॉर्म क्यों नहीं था. क्या आजम खां के इशारे पर रुचि वीरा ने नामांकन कराया. क्या आजम और अखिलेश के बीच कोई गुप्त सहमति थी. 

कल से चल रहा था घमासान
लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर समाजवादी पार्टी में चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को जहां एक तरफ एसटी हसन ने नामांकन दाखिल कर दिया वहीं रुचि वीरा ने नामांकन पत्र खरीद लिया है. रुचि वीरा ने बुधवार 27 मार्च को नामांकन पत्र खरीदते हुए कहा कि उन्हें सपा की तरफ से टिकट दिया गया है. रुचि वीरा को टिकट दिए जाने कि बात को एसटी हसन ने अफवाह बताया. मंगलवार देर शाम मुरादाबाद में रुचि वीरा का पुतला भी फूंका गया और एसटी हसन जिंदाबाद के नारे भी लगाए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समाजवादी पार्टी एसटी हसन को रामपुर लोकसभा सीट से उतार सकती है और मुरादाबाद से रुचि वीरा को उतार सकती है. 

रुचि वीरा को मनाने की कोशिश
सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार रुचि वीरा को पार्टी मनाने की कोशिश कर रही है. समाजवादी पार्टी ने रुचि वीरा को नामंकन न दाखिल करने के लिए कहा है. जानकारी के कि रुचि वीरा को सपा आलाकमान की तरफ से नामांकन न दाखिल करने के लिए कहा जा रहा है.  जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर समाजवादी पार्टी में चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को जहां एक तरफ एसटी हसन ने नामांकन दाखिल कर दिया वहीं रुचि वीरा ने नामांकन पत्र खरीद लिया है.

लखनऊ में अखिलेश का महामंथन
लखनऊ में सपा कार्यलय में चल रही बैठक से अखिलेश ने कहा रुचि वीरा पर होगी कार्यवाही पार्टी के खिलाफ जाकर नामंकन करने पहुंची हैं रुचिवीरा. अखिलेश यादव ने पार्टी बैठक में बोल दिया है अनुशासन हीनता के तहत पार्टी कार्यवाही करेगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अखिलेश यादव ने रुचि वीरा से फोन पर बात की और नामांकन ना भरने की बात कही. अखिलेश यादव के मना करने के बाद भी रुचि वीरा पहुंची नामांकन करने. रुचिवीरा के खिलाफ सपा की तरफ से लेटर जारी होगा. पार्टी एक पत्र और जारी होगा कि पार्टी की तरफ से अधिकृत प्रत्याशी एसटी हसन हैं ना कि रुचि वीरा

ये भी पढ़ें- भाई राहुल के साथ आएंगे वरुण गांधी? कांग्रेस के खुले ऑफर के बाद क्या होगा अगला कदम

Prayagraj News: रीता बहुगुणा का पत्ता साफ! क्या प्रयागराज में नंदी की पूरी होगी 'अभिलाषा'

Lok Sabha Chunav 2024: मेरठ में सपा उम्मीदवार के खिलाफ बगावत, अखिलेश ने आनन-फानन में बुलाई बैठक

 

Trending news