परदादा ने हराया था चौधरी चरण सिंह को चुनाव, लंदन रिटर्न परपोती लगा रही है पंचायत चुनाव में दांव
Advertisement

परदादा ने हराया था चौधरी चरण सिंह को चुनाव, लंदन रिटर्न परपोती लगा रही है पंचायत चुनाव में दांव

उर्वशी एक बड़े राजनीतिक परिवार से आती हैं. उनके परदादा ठाकुर विजय पाल सिंह राजनीति का जाना-माना नाम हैं. 

उर्वशी सिंह यादव

जौनपुर: यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर ताबड़तोड़ तैयारियां चल रही है. चुनाव के लिए नामांकन प्रकिया भी शुरू हो चुकी है. इस बार चुनाव में कई बड़ी और दिग्गज राजनीतिक हस्तियां अपना दम-खम दिखाने चुनावी मैदान में उतर रही हैं. जहां बीते दिनों एक्ट्रेस-मॉडल दीक्षा सिंह ने जिला पंचायत चुनाव लड़ने का फैसला किया है. वहीं, अब पूर्व कैबिनेट मंत्री और मिनी मुलायम कहे जाने वाले स्व. पारसनाथ यादव की बहू उर्वशी सिंह यादव भी चुनावी दंगल में अपनी किस्मत आजमाने उतर गई हैं. उर्वशी की शादी पारसनाथ के छोटे बेटे वेद यादव से हुई है. 

बड़े राजनीतिक परिवार से है नाता 
उर्वशी सिंह यादव जौनपुर जिले वार्ड नंबर 51 से जिला पंचायत का चुनाव लड़ रही हैं. उर्वशी एक बड़े राजनीतिक परिवार से आती हैं. उनके परदादा ठाकुर विजय पाल सिंह राजनीति का जाना-माना नाम हैं. उनके परदादा ठाकुर विजय पाल सिंह ने 1971 के लोकसभा चुनाव में मुजफ्फरनगर से चौधरी चरण सिंह को चुनाव में मात दी थी. वहीं, उर्वशी के मामा राजेंद्र सिंह राणा सपा सरकार के दौरान राज्य मंत्री रह चुके हैं. उनके जेठ लकी यादव भी मल्हनी से विधायक हैं. जबकि उनके पिता महेंद्र पाल सिंह एक IPS ऑफिसर हैं.

ये भी पढ़ें- यूपी में पंचायत चुनाव होंगे या नहीं, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिया ये बड़ा फैसला 

लंदन जाकर की है पढ़ाई
उर्वशी उर्वशी की प्रारंभिक शिक्षा बोर्डिंग स्कूल से हुई. उन्होंने दसवीं और बाहरवीं की पढ़ाई मेरठ से की. इसके बाद एमिटी यूनिवर्सिटी से बीटेक में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद उर्वशी ने लंदन जाकर एमबीए की डिग्री हासिल की. पिता की तबीयत खराब होने पर जब वह वापस भारत लौटी तो उन्होंने आईआईएम बेंगलुरु से मार्केटिंग और एनालिटिक्स से एमबीए किया.  पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने करीब 4 साल तक नौकरी भी की. 

ये भी पढ़ें- यूपी पंचायत चुनाव 2021: इस जिले में रैली-जनसभा नहीं कर सकेंगे प्रत्याशी, जारी हुआ ये आदेश

उर्वशी ने क्या कहा?
पंचायत चुनाव की रणनीति के बारे में उर्वशी ने बताया कि उनके पति का राजनीतिक अनुभव और अपने मैनेजमेंट की पढ़ाई का उपयोग करके वह अपने क्षेत्र का बेहतर विकास कर सकती हैं. फिलहाल उनकी प्राथमिकता क्षेत्र में शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी व्यवस्था को ठीक करना है. उन्होंने बताया कि उनके ससुर पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व. पारसनाथ यादव ने भी इसी तरह अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. 

ये भी पढ़ें- UP Panchayat Chunav 2021: सांसद से ज्यादा ग्राम प्रधान के विकास निधि में होता है पैसा, जानिए कैसे

इस बाहुबली की पत्नी भी लड़ेगी चुनाव  
बता दें कि जौनपुर जिले से बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह भी जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन कर चुकी हैं.  इसके इलावा फेमिना मिस इंडिया-2015 की रनर अप दीक्षा सिंह भी जौनपुर वार्ड संख्या 26 से जिला पंचायत चुनाव लड़ने जा रही हैं. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news