close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रवासी भारतीय दिवस: CM योगी बोले, 'भगवान ब्रह्मा ने खुद कहा काशी का निर्माण काशी विश्वनाथ ने किया'

उन्होंने कहा कि काशी की पुरातन काया को बनाए रखते हुए आधुनिकता के साथ उसे आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मार्क ट्विन ने लिखा बनारस इतिहास परंपराओं और इतिहास से भी पुराना है. 

प्रवासी भारतीय दिवस: CM योगी बोले, 'भगवान ब्रह्मा ने खुद कहा काशी का निर्माण काशी विश्वनाथ ने किया'
फोटो साभारः @CMOfficeUP

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित किया. वाराणसी में हो रहे इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले मॉरीशस के पीएम और मुख्य अथिति प्रविंद्र जुगनाथ का स्वागत किया. उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान ब्रह्मा ने खुद कहा काशी का निर्माण काशी विश्वनाथ ने किया है. 

सीएम योगी ने कहा कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री का काशी की धरती पर स्वागत है. उन्होंने कहा कि काशी की पुरातन काया को बनाए रखते हुए आधुनिकता के साथ उसे आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मार्क ट्विन ने लिखा बनारस इतिहास परंपराओं और इतिहास से भी पुराना है. 

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विकास की जो योजनाएं काशी प्रदेश और देश मे आगे बढ़ी हैं उससे काशी मे ये आयोजन हो रहा है. मुख्‍यमंत्री ने काशी के विकास के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां विकास की बयार चल पड़ी है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहली बार हो रहा प्रवासी भारतीय दिवस कई मायनों में अहम है. उन्होंने कहा कि आप सभी लोगों ने बदलती काशी को देखा है. आज से पांच साल पहले की काशी और आज की काशी में बहुत अंतर है. पीएम मोदी के मार्गदर्शन और प्रेरणा से काशी नई ऊंचाईयों को छू रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन से कुंभ में विकास की नई गाथा देखने को मिलेगी. सैकड़ों सालों बाद अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन का मौका आपको मिलेगा. इस आयोजन के माध्यम से आपको कुंभ दर्शन का भी मौका मिलेगा. साथ ही गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाले परेड को देखने का मौका भी हमारे प्रवासी भारतीय भाई और बहनों को देखने को मिलेगा. एक आयोजन से तीन-तीन कार्यक्रमों का अवसर आपको देखने को मिलेगा.
 
उन्होंने कहा कि सीएम योगी ने कहा कि यूनेस्को ने कुंभ को पहली बार वैश्विक धरोहर के रूप में मान्यता दी. पहली बार अक्षय वट का दर्शन हो रहा. मकर संक्रांति पर करीब दो करोड़ लोगों ने डुबकी लगाई. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि करीब 15 करोड़ लोग इस बार कुम्भ में डुबकी लगाएंगे.