लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उच्चस्तरीय टीम-9 के साथ बैठक की. इस बैठक में सीएम ने कोरोना (Corona) के नए मामलों में हो रही की बढ़ोतरी और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश (Guidelines) दिए. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर एक प्रदेशवासी के जीवन और जीविका की सुरक्षा के लिए संकल्पित है. इस दिशा में किए जा रहे प्रयासों के सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UP Vidhansabha Chunav 2022: कांग्रेस के बूथ सम्मेलन में हुआ फूहड़ डांस, तेरी आंख्यां का यो काजल पर बार बाला ने लगाए ठुमके


प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. अतः उन्हें सही, सटीक और पूरी जानकारी दी जाएं. विशेषज्ञों का मानना है कि यह वैरिएंट पूर्व के वैरिएंट्स की तुलना में बहुत कम नुकसानदेह है. वैक्सीन कवर ले चुके स्वस्थ-सामान्य व्यक्ति के लिए यह बड़ा खतरा नहीं है. कोरोना प्रोटोकॉल का हर हाल में अनुपालन जरूरी है. इस समय पैनिक होने की नहीं, सावधानी रखने की जरूरत है.


10वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक अवकाश 
उन्होंने टीम को निर्देश देते हुए कहा कि कक्षा 10वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक अवकाश घोषित किया जाएं. कक्षा 11-12 के विद्यार्थियों को केवल टीकाकरण के लिए ही विद्यालय बुलाया जाए. टीकाकरण तिथि व अगले दिवस इन बच्चों को अवकाश दिया जाए. शेष अवधि में 11वीं-12वीं के विद्यार्थियों की कक्षाएं केवल ऑनलाइन माध्यम से संचालित की जाएं. आंगनबाड़ी के बच्चों का पोषाहार उनके घर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएं. इन बच्चों को केंद्र न बुलाया जाएं.


Snowfall News: उत्तराखंड में बर्फबारी से बढ़ी ठंड, सर्द हवाओं के कारण लोग घरों में कैद


प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस 5158 है 
बीते 24 घंटों में हुई 1 लाख 92 हजार 430 सैम्पल की जांच में कुल 2038 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई. इसी अवधि में 51 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए. आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 5158 है. अतः लोगों को मास्क पहनने, टीकाकवर लेने और सोशल डिस्टेन्सिंग के लिए प्रेरित किया जाए. बचाव का यह सर्वोत्तम प्राथमिक उपाय है.


राज्य में 7 करोड़ 58 लाख लोगों ने लिए टीके के दोनों डोज
कोविड से बचाव के लिए अति महत्वपूर्ण टीकाकरण का कार्य प्रदेश में सुचारू रूप से चल रहा है. 18 वर्ष से अधिक आयु के 13 करोड़ से अधिक लोगों ने अब तक टीके की पहली खुराक प्राप्त कर ली है, जबकि 7 करोड़ 58 लाख से अधिक लोग कोविड टीके का दोनों डोज लेकर सुरक्षा कवर पा चुके हैं. 20 करोड़ 63 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 37 लाख से अधिक टेस्टिंग करके उत्तर प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण देश में प्रथम स्थान पर है. विगत दिवस तक 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण में 4 लाख 60 हजार से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है. टीके की उपयोगिता को देखते हुए जल्द से जल्द सभी पात्र लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएं. अधिकाधिक स्कूलों में विशेष शिविर लगाए जाएं.


यूपी लेखपाल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 8085 पदों पर की जाएंगी भर्तियां , जानें प्रक्रिया


नई कोविड गाइडलाइंस जारी 
बदलती परिस्थितियों व्यापक जनहित के दृष्टिगत स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार नवीन कोविड गाइडलाइंस जारी की गई हैं. इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए. जिन जनपदों में एक्टिव केस की न्यूनतम संख्या 1000 से अधिक हो जाए, वहां नई व्यवस्था लागू होगी. 


कर्मचारियों का वेतन बकाया न रहें
सभी विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि उनके सम्बंधित विभाग में किसी सरकारी, अर्धसरकारी, संविदा, आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का वेतन/मानदेय बकाया न रहें.अधीनस्थ कार्मिकों से सतत् संवाद करते रहें.


हर स्थिति पर सीधी नजर रखी जाएं
टेस्टिंग को बढ़ाए जाने की जरूरत है. हर दिन न्यूनतम तीन से चार लाख टेस्ट किए जाएं. निजी प्रयोगशालाओं को कोविड टेस्टिंग के लिए अधिकृत करने से पूर्व उनके पिछले रिकॉर्ड देखे जाएं. जिम्स नोएडा, केजीएमयू, आरएमएल और एसजीपीजीआई लखनऊ में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा को विस्तार दिया जाए. इसके लिए आवश्यक मशीनें और मानव संसाधन की व्यवस्था की जाएं. कोविड के दृष्टिगत हर जिले के नोडल अधिकारी अपने संबंधित जिलों से संवाद करें. हर स्थिति पर सीधी नजर रखी जाएं.


विदेशी युवक देसी गाने पर दे रहा नोरा फतेही को टक्कर, देखें धमाकेदार VIDEO


24 घंटे एक्टिव रखें कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 
जनपदों में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को 24×7 एक्टिव रखा जाएं. पूर्व की भांति वहां नियमित बैठकें आयोजित की जाएं. आइसीसीसी में विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल मौजूद रहें. लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा दी जाएं. आईसीसीसी हेल्पनंबर सार्वजनिक कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएं. लोग किसी जरूरत पर तत्काल वहां संपर्क कर सकते हैं.


लोगों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं
निगरानी समिति और इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर को पूरी तरह सक्रिय किया जाएं. गांवों में प्रधान के नेतृत्व में और शहरी वार्डों में पार्षदों के नेतृत्व में निगरानी समितियां क्रियाशील रहें. घर-घर संपर्क कर बिना टीकाकरण वाले लोगों को चिन्हित किया जाएं. उनकी सूची जिला प्रशासन को दी जाए. जरूरत के मुताबिक लोगों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाएं. कोविड के उपचार में उपयोगी जीवनरक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाएं.


WATCH LIVE TV