यूपी लेखपाल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 8085 पदों पर की जाएंगी भर्तियां, जानें प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1063673

यूपी लेखपाल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 8085 पदों पर की जाएंगी भर्तियां, जानें प्रक्रिया

राज्य में राजस्व लेखपाल की बड़ी भर्ती होने जा रही है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) लखनऊ ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक राज्य में 8085 पदों के लिए भर्तियां की जानी है. यहां जानें पूरी डिटेल...


 


 

यूपी लेखपाल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 8085 पदों पर की जाएंगी भर्तियां, जानें प्रक्रिया

लखनऊः उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहें युवाओं के लिए अच्छी खबर है. राज्य में राजस्व लेखपाल की बड़ी भर्ती होने जा रही है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) लखनऊ ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक राज्य में 8085 पदों के लिए भर्तियां की जानी है. मुख्य परीक्षा के लिए 7 से 28 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. 12वीं या अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण और पीईटी 2021 में शामिल उम्मीदवार ही इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट- upsssc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे
नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की शार्टलिस्टिंग पीईटी 2021 के स्कोर पर आधारित होगी. आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर भरें गए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकृत होंगे. अभ्यर्थी पीईटी 2021 का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तारीख, मूलनिवास और कैटेगरी संबंधी जानकारी देकर लॉग इन कर सकते हैं, इसके बाद उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा. यहां उम्मीदवार को केवल एकेडमिक डिटेल ही भरना होगा. फोटो और हस्ताक्षर में किसी तरह के चेंजेस नहीं कर सकेंगे.

UP Vidhansabha Chunav 2022: कांग्रेस के बूथ सम्मेलन में हुआ फूहड़ डांस, तेरी आंख्यां का यो काजल पर बार बाला ने लगाए ठुमके

किस कैटेगरी पर कितनी भर्तियां होंगी
नोटिफिकेशन के तहत राज्य में कुल 8085 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. जिनमें से 3271 जनरल कैटेगरी, 1690 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए हैं. वहीं 152 सीट अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, ओबीसी कैंडिडेट के लिए 2174 और 798 सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए हैं. 

सभी वर्गों के लिए अभी सिर्फ 25 रुपये ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क है. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक और महिला अभ्यर्थियों को अपनी मूल श्रेणी के अनुसार शुल्क देना होगा. रिजर्वेशन का फायदा सिर्फ यूपी के मूल उम्मीदवारों को ही मिलेगा, बाकी को अनारक्षित अभ्यर्थी माना जाएगा.

Snowfall News: उत्तराखंड में बर्फबारी से बढ़ी ठंड, सर्द हवाओं के कारण लोग घरों में कैद

परीक्षा शुल्क अभी तय नहीं
शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ही परीक्षा शुल्क देना होगा. आयोग ने शुल्क अभी तय नहीं किया है, भुगतान मुख्य परीक्षा का प्रवेशपत्र डाउनलोड करने से पहले देना होगा. फीस जा करने के बाद अभ्यर्थी  4 फरवरी तक आवेदनपत्र में करेक्शन कर सकेंगे.

आवेदन करने के लिए पात्रता
नोटिफिकेशन के तहत, उम्मीदवारों के पास यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं उनकी उम्र 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जुलाई 2022 के मुताबिक की जाएगी. रिजर्वेशन कैटेगरी में आने वाले अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. कुशल खिलाड़ियों को 5 साल, भूतपूर्व सैनिक को 3 साल और दिव्यांगों को अधिकतम आयु सीमा में 15 साल की छूट मिलेगी.

याद रखें ये तारीख
जारी नोटिस के अनुसार भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जनवरी 2022 से शुरू हो जाएगी. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2022 है. ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट  upsssc.gov.in पर जाएं.
इसके होम पेज के Notice Board पर क्लिक करें.
इसके बाद UPSSSC UP Rajasva Lekhpal Recruitment 2022 Online Form के लिंक पर जाएं.
यहां Registration के लिए क्लिक करें.
यहां अभ्यर्थी अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
Registration होने के बाद उम्मीदवार Application form भर सकेंगे.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें.

WATCH LIVE TV

Trending news