PWD Transfer: बदायूं-बरेली से बनारस तक पीडब्ल्यूडी में ताबड़तोड़ ट्रांसफर, लखनऊ विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर का तबादला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2328806

PWD Transfer: बदायूं-बरेली से बनारस तक पीडब्ल्यूडी में ताबड़तोड़ ट्रांसफर, लखनऊ विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर का तबादला

PWD Transfer List उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर का तबादला कर दिया है. सरकार का यह फैसला राजधानी लखनऊ में गोमती नदी रिवर फ्रंट किनारे ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Lucknow development authority

Lucknow News: उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर का तबादला कर दिया है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने आगरा विकास प्राधिकरण के अधीक्षण अभियंता सिविल अवनीन्द्र कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से एलडीए का चीफ इंजीनियर नियुक्त किया है. उन्हें तुरंत ही नई तैनाती पर रिपोर्ट करने को कहा है. राजधानी लखनऊ में गोमती नदी रिवर फ्रंट किनारे अकबरनगर में दो हजार मकानों पर बुलडोजर चलने के बाद कुछ अन्य इलाकों में अतिक्रमण विरोधी अभियान चल रहा है. खुर्रम नगर, अबरार नगर और रहीम नगर में भी ऐसा ही सर्वे कराया जा रहा है. कुछ जगहों पर लाल निशान लगाए गए हैं. इस अभियान के बीच चीफ इंजीनियर का ट्रांसफर किया गया है.

पीडब्ल्यूडी यानी लोक निर्माण विभाग में मंगलवार को 20 अधीक्षण अभियंता का ट्रांसफर किया गया है. जबकि आठ अफसरों को प्रमोशन मिला है. प्रोन्नति पाए कैलाश कुमार सिंह को बदायूं और पीलीभीत जोन, प्रभात कुमार चौधरी को 31वां सर्किल सेतु लोक निर्माण विभाग मुख्यालय और आईजीएस सर्किल लखनऊ मुख्यालय का अतिरिक्त प्रभार, सनत कुमार ऋषि को कन्नौज-फर्रुखाबाद सर्किल, मनीष वर्मा को बुलंदशहर सर्किल, प्रवीण कुमार को वाराणसी सर्किल, ओंकार भारतीय को राष्ट्रीय मार्ग सर्किल प्रयागराज, प्रकाश चंद्र को बरेली सर्किल और मृगेंद्र कुमार अनिल को पीएमजीएसवाई सर्किल आगरा में अधीक्षण अभियंता के तौर पर तैनाती मिली है.

प्रमुख अभियंता लखनऊ से जुड़े अधीक्षण अभियंता शैलेंद्र कुमार यादव को प्रमुख अभियंता का स्टाफ अफसर, प्रमुख अभियंता कार्यालय से जुड़े राम स्वरूप को बलिया सर्किल,देवेंद्र कुमार सिंह बलिया से मिर्जापुर सर्किल,  संजय कुमार गुप्ता को बुलंदशहर सर्किल से सहारनपुर सर्किल, सुनील कुमार को पीएमजीएसवाई आगरा से हमीरपुर सर्किल, गगन को वाराणसी से अलीगढ़ सर्किल, एनके वर्मा को सीतापुर-खीरी सर्किल से उन्नाव, राजेश कुमार को बस्ती से डेपुटेशन पर तकनीकी सेल नियोजन विभाग, चंद्रपाल सिंह को सहारनपुर वृत्त से सुल्तानपुर-अमेठी सर्किल, सुभाष चंद्र को उन्नाव से सीतापुर-खीरी सर्किल, लालजी को विश्व बैंक (नियोजन) लखनऊ मुख्यालय से गोंडा सर्किल भगवान दास को गोंडा सर्किल से ट्रांसफर कर अधीक्षण अभियंता विश्व बैंक (नियोजन) लखनऊ मुख्यालय में नियुक्ति दी गई है.

कुकरैल नदी के किनारे होगी हरियाली
कुकरैल नदी के किनारे साढ़े चार किलोमीटर की दूरी तक यूपी सरकार ने हरियाली रखने के निर्देश दिए हैं. इसमें अकबर नगर प्रथम एवं द्वितीय के अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त करने ते बाद कब्जे से मुक्त कराई गई लगभग 25 एकड़ भूमि पर सौमित्र वन और शक्ति वन विकसित किए जाएंगे. मण्डलायुक्त डॉ० रोशन जैकब ने मंगलवार को अयोध्या रोड के किनारे कुकरैल नदी की भूमि का निरीक्षण करके अधिकारियों को ग्रीन बेल्ट विकसित करने के सम्बंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इस मौके पर लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ० इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह व प्रभागीय वन अधिकारी शितान्शु पाण्डेय समेत अन्य अधिकारी व अभियंता उपस्थित रहे.

एलडीए हटा रहा है मलवा
अकबर नगर में ध्वस्त किए गए अवैध निर्माण का मलबा एलडीए द्वारा हटवाया जा रहा है. इसके तहत मंडलायुक्त के कहने के अनुसार सबसे पहले अकबर नगर प्रथम वाले हिस्से में मलबा हटवाया जाएगा. मंडलायुक्त ने कहा कि 20 जुलाई, 2024 को इस जगह पर बड़े स्तर पर पौधरोपण का कार्यक्रम होना है. कार्यक्रम के अंतर्गत 10 हजार पौधे लगाए जाएंगे. इसके दृष्टिगत नदी की तरफ वाले बड़े भू-भाग को खाली करवाकर समतल करा लिया जाए और पौधे लगाने के लिए गड्ढा खोदने और नर्सरी तैयार करने आदि की समस्त कार्यवाही एक सप्ताह के अंदर पूर्ण करा ली जाए. मंडलायुक्त ने कहा कि कुकरैल नदी के किनारे साढ़े चार किलोमीटर की दूरी में ग्रीन बेल्ट विकसित की जानी है. इसके लिए निर्धारित एलाइनमेंट में योजना के मुताबिक मार्किंग करा ली जाए.

1.25 लाख पेड़-पौधे लगाकर वन क्षेत्र होगा विकसित
एलडीए उपाध्यक्ष डॉ० इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि नदी के किनारे 1.25 लाख पेड़-पौधे लगाकर वन क्षेत्र विकसित किया जाएगा. यहां बच्चों के लिए किड्स जोन, लॉन, ग्रीन एरिया, ओपन जिम और टहलने के लिए पाथ-वे आदि बनाया जाएगा. साथ ही ग्रीन बेल्ट की सुंदरता को निखारने के लिए हाईमास्ट और फसाड लाइटों के भी कार्य कराये जाएंगे. उपाध्यक्ष ने बताया कि वन क्षेत्र में शीशम, जामुन, बेल, अर्जुन, आम, इमली, आवंला, कटहल, अमरूद समेत 32 प्रजाति के पेड़ लगाए जाएंगे. इसके अलावा सर्पगंधा, एलोविरा जैसे 10 हर्ब प्रजाति और नींबू करौंदा व चांदनी जैसे झाड़ी प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें - मुहर्रम में बिक रहे सोने-चांदी से बनी ताजिया,नवाबी शहर लखनऊ में महंगे ताजियों की धूम

यह भी पढ़ें - LDA हो जाएगा LMDA, नए शहर में शामिल होंगे 1100 गांव

TAGS

Trending news