गुड न्‍यूज! चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले!, योगी सरकार 12 के बजाय देगी 13 महीने की सैलरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421510

गुड न्‍यूज! चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले!, योगी सरकार 12 के बजाय देगी 13 महीने की सैलरी

Lucknow News: यूपी की 10 सीटों पर उपचुनाव होना है. इससे पहले चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियोंं को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दे दिया है. 

फाइल फोटो

Lucknow News: उपचुनाव से पहले इलेक्‍शन ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. योगी सरकार चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को एक महीने का अतिरिक्‍त वेतन देने जा रही है. इससे हजारों कर्मचारियों को फायदा होगा. शासन स्‍तर पर इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. इस आदेश के बाद राज्‍य सरकार का 11 करोड़ 54 लाख रुपये खर्च होगा. वहीं, इससे 2217 राज्य कर्मचारियों को फायदा होगा.

75 जिलों में भेजा गया आदेश 
उत्‍तर प्रदेश निर्वाचन आयुक्‍त नवदीप रिणवा ने बताया कि चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को एक महीने के मूल वेतन के बराबर अतिरिक्त मानदेय मिलेगा. सभी 75 जिला निर्वाचन अधिकारियों को 1.2 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं, रिटर्निंग ऑफिसर को 60 हजार रुपये और सहायक रिटर्निग ऑफिसर को 50 हजार रुपये मिलेंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में तैनात नियमित अफसरों और कर्मचारी को भी एक महीने का मूल वेतन मिलेगा.  

लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की हो रही थी मांग 
बता दें कि चुनावों में बड़े स्‍तर पर सरकारी कर्मचरियों की ड्यूटी लगाई जाती है. मूल ड्यूटी से अलग काम लेने पर सरार इन्‍हें चुनाव ड्यूटी पर भुगतान करती है. हालांकि, ये भुगतान पद के हिसाब से दिया जाता है. जानकारी के मुताबिक, पीठासीन अधिकारी को चुनाव ड्यूटी के लिए 1550 रुपये का भुगतान किया जाता है. वहीं, चुनाव कराने वाले मतदान कर्मचारी प्रथम को 1150 रुपये और मतदान कर्मचारी द्वितीय को 900 रुपये तक भुगतान किया जाता रहा है. कम भुगतान होने पर अक्‍सर चुनाव के समय ड्यूटी लगने पर कर्मचारी गायब हो जाते थे. ऐसी शिकायतें सरकार को मिलती रही हैं. 

यूपी में 10 सीटों पर होने हैं उपचुनाव 
वहीं, लंबे समय से चुनाव ड्यूटी मानदेय बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी. अब योगी सरकार ने पूरा एक महीने की अतिरिक्‍त सैलरी देने का फैसला किया है. बता दें कि यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. चुनाव आयोग की ओर से अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि, माना जा रहा है कि जल्‍द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. राजनीतिक दलों ने चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. 

 

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पढ़ें : UP News: जिलों में सरहद को लेकर नहीं होगी 'जंग', योगी सरकार ने दिया सीमा विवाद का ये फॉर्मूला

यह भी पढ़ें : Lucknow News: अकबरनगर से विस्थापित परिवारों को तोहफा, सरकार के एक फैसले से रातोंरात बढ़ी नए घरों की कीमत

Trending news