Lucknow Mail News: 100 साल पुरानी VIP ट्रेन की वापसी, 15 अगस्त से दोबारा फर्राटा भरेगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2383077

Lucknow Mail News: 100 साल पुरानी VIP ट्रेन की वापसी, 15 अगस्त से दोबारा फर्राटा भरेगी

Lucknow Mail News: 6 साल बाद एक बार फिर लखनऊ मेल  चारबाग से फर्राटा भरने को तैयार है. ये VIP ट्रेन 2018 से अब तक लखनऊ जंक्‍शन यानी छोटी लाइन से चल रही थी, लेकिन अब 15 अगस्‍त से नया बदलाव लागू होगा. इस ट्रेन का इतिहास लगभग 100 साल पुराना है. पहले इसका नाम लखनऊ एक्‍सप्रेस था.

Lucknow Mail News: 100 साल पुरानी VIP ट्रेन की वापसी, 15 अगस्त से दोबारा फर्राटा भरेगी

Lucknow Mail News: दशकों पुरानी और 'प्राइड ऑफ लखनऊ' के नाम से मशहूर लखनऊ मेल एक बार फिर चारबाग से फर्राटा भरने को तैयार है. 15 अगस्त को इस VIP ट्रेन की घर वापसी होगी. करीब 100 साल पुरानी ये ट्रेन 6 साल बाद अपने पुराने स्टेशन से सरपट दौड़ने लगेगी. जिस दिन पूरा देश आजादी का उत्सव मना रहा होगा, उस दिन सबकी चहेती लखनऊ मेल का चारबाग रेलवे स्टेश पर उत्तर रेलवे के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा वेलकम करेंगे. जानकारी के मुताबिक, लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली 12229/12230 लखनऊ मेल के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सिर्फ लखनऊ जंक्शन की जगह चारबाग रेलवे स्टेशन से इसका संचालन होगा.  

यात्रियों की सुविधा का ख्याल
जानकारी के मुताबिक, जिन यात्रियों ने 15 अगस्त और उसके बाद का टिकट बुक करा लिया है. उन यात्रियों को रेलवे की ओर से बदलाव का मैसेज जाएगा. इसके साथ ही उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन अपने कुछ कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाएगा. ताकि यात्रियों को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो. रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा का पूरा-पूरा ख्याल रखा जाएगा. इतना ही नहीं यात्रियों की सुविधा के लिए 1 घंटे से डेढ़ घंटा पहले ही चारबाग और लखनऊ जंक्शन पर लखनऊ मेल के बदले संचालन का अनाउंसमेंट भी किया जाएगा. इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे से भी बात की गई है. 

लखनऊ मेल की घर वापसी
डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा ने बताया कि चारबाग से लखनऊ मेल के चलने से शंटिंग में आसानी होगी, क्योंकि इसका रखरखाव उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ही कर रहा है. पहले भी ये ट्रेन चारबाग से ही चलती थी. कुछ वजहों से इसको लखनऊ जंक्शन भेजा गया था. चारबाग में फिर से वापसी होने पर इसमें ईंधन भी जल्दी भर लिया जाएगा. इसके अलावा ज्यादा देर तक प्लेटफॉर्म पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

यात्रियों से भावनात्मक जुड़ाव
कहा जाता है कि उत्तर रेलवे,लखनऊ मण्डल और लखनऊ मेल का आपस में एक अटूट रिश्ता रहा है. दोनों एक दूसरे के पूरक हैं और इस गाड़ी से यात्रा करने वाले यात्रियों का इस गाड़ी और उत्तर रेलवे चारबाग स्टेशन से एक भावनात्मक जुड़ाव रहा है. यहां से लखनऊ मेल का संचालन अंतिम बार उत्तर रेलवे लखनऊ ने 14 नवंबर 2018 को किया था.

बड़ी लाइन के नाम से फेमस है चारबाग 
डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा के मुताबिक, यात्रियों को चारबाग और लखनऊ जंक्शन में कन्फ्यूजन रहता है, इसलिए इसके बदलाव की ज्यादा से ज्यादा सूचनाएं पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. आमतौर पर चारबाग को बड़ी लाइन और लखनऊ जंक्शन को छोटी लाइन के नाम से जाना जाता है. ऐसे में ये ट्रेन अब छोटी लाइन के बजाय बड़ी लाइन वाले स्टेशन से चलेगी.

यह भी देखें: Lucknow Mail: 100 साल पुरानी VIP ट्रेन की वापसी, 15 अगस्त से दोबारा चलेगी लखनऊ मेल

Trending news