860 करोड़ से लखनऊ में बना JPNIC में क्या भ्रष्टाचार हुआ, क्यों योगी सरकार और अखिलेश आमने-सामने
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2468114

860 करोड़ से लखनऊ में बना JPNIC में क्या भ्रष्टाचार हुआ, क्यों योगी सरकार और अखिलेश आमने-सामने

Jaiprakash Narayan International Center Lucknow : लखनऊ का जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर को लेकर सियासी हंगामा मच गया है. अखिलेश यादव ने योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.  

Jaiprakash Narayan International Center Lucknow

Jaiprakash Narayan International Center Lucknow : लखनऊ का जयप्रकाश नारायण अंतरराष्‍ट्रीय केंद्र (JPINC) एक बार फ‍िर चर्चा में है. सपा अध्‍यक्ष अलिखेश यादव जेपी नारायण की जयंती पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे, पुलिसकर्मियों ने उन्‍हें रोक लिया. सपा अध्‍यक्ष का आरोप है कि योगी सरकार जेपी सेंटर को बेचना चाहती है. सपा शासन काल में इसे 800 करोड़ से ज्‍यादा लागत पर बनाया गया था, हालांकि जांच और सियासत के चलते अब जेपी सेंटर खंडहर में तब्‍दील हो चुका है. परिसर में झाड़‍ियां उग आई हैं. 

जेपी सेंटर में क्‍या सुविधाएं 
दरअसल, सपा शासन काल में साल 2012 में इंडिया हैबिटेट सेंटर की तर्ज पर जयप्रकाश नारायण अंतराष्‍ट्रीय केंद्र का निर्माण शुरू हुआ था, साल 2017 तक इस पर करीब 860 करोड़ रुपये खर्च हो चुके थे. रियल एस्‍टेट कंपनी शालीमार ने इसका निर्माण किया. 17 मंजिल की इस इमारत में पार्किंग, जेपी नारायण से जुड़ा एक म्‍यूजियम, बैडमिंटन कोर्ट, लॉन टेनिस खेलने की व्‍यवस्‍था है. साथ ही यहां ऑले वेदर स्‍वीमिंग पूल भी बनाया गया है. इसके अलावा करीब 100 कमरों का एक बड़ा गेस्‍ट हाउस भी तैयार किया गया है. खास बात यह है कि 17वीं मंजिल पर एक हेलीपैड बनाया गया है. 

योगी सरकार में रुका निर्माण कार्य 
साल 2017 तक जेपी सेंटर का करीब 80 फीसदी काम पूरा हो गया था. योगी सरकार बनने पर इसका निर्माण रुक गया. निर्माण कार्य में गड़बड़ी मिलने पर योगी सरकार ने जांच बैठा दी. जांच के चलते इसका पूरा निर्माण नहीं हो सका. अब यहां महंगी टाइल्‍स के बीच झाड़‍ियां उग आई हैं. नशेड़‍ियों का अड्डा बनता जा रहा है. शाम होते ही यहां नशेड़ी जमा होने लगते हैं. सपा का आरोप है कि जेपी सेंटर के अंदर जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा है, साथ ही कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे लोग आसानी से समाजवाद को समझ सकते हैं, योगी सरकार इसे निजी कंपनी के हाथों बेचना चाहती है. 

गेट पर चढ़कर अंदर घुस गए थे अखिलेश यादव 
11 अक्‍टूबर को जेपी की जयंती से पहले सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव सेंटर पहुंचे तो वह टिन शेड से ढकने का काम किया जा रहा था. इसे देख अखिलेश यादव सरकार पर हमलावर हो गए. बता दें कि इससे पिछले साल जेपी की जयंती पर अखिलेश यादव अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ जेपी सेंटर के अंदर गेट पर चढ़कर घुसना गए थे, उस समय भी भारी पुलिस फोर्स ने उन्‍हें रोकने की कोशिश की थी. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. 

 

लखनऊ के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Lucknow News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर

 

यह भी पढ़ें : अखिलेश की हुंकार-हमें रोक न पाएगी सरकार, जय प्रकाश नारायण की जयंती पर टकराव, लखनऊ JPNIC के बाहर देर रात संभाला मोर्चा

देखें वीडियो : अखिलेश यादव पहुंचे जेपी सेंटर, अंदर जाने से रोका, देर रात सपा अध्‍यक्ष के हंगामे का वीडियो वायरल 
 

 

TAGS

Trending news