लखनऊ में अकबरनगर का 25 एकड़ इलाका साफ, कुकरैल नदी किनारे अवैध बस्ती की जगह क्या है योगी सरकार का प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2298675

लखनऊ में अकबरनगर का 25 एकड़ इलाका साफ, कुकरैल नदी किनारे अवैध बस्ती की जगह क्या है योगी सरकार का प्लान

Lucknow Akbarnagar News: राजधानी लखनऊ के कुकरैल नदी के किनारे अवैध रूप से बसे अकबरनगर में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई लगभग पूरी हो गई है. अकबरनगर प्रथम और द्वितीय को मैदान में तब्दील कर दिया गया है.

Lucknow Akbarnagar News

Lucknow Akbarnagar News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अकबरनगर की करीब 25 एकड़ में फैली अवैध बस्ती के 1200 मकानों को आठ दिन चली कार्रवाई में ढहा दिया गया है. जहां पहले तीन-चार मंजिला मकान थे, अब वहां खाली सपाट मैदान नजर आ रहा है. लेकिन सबके मन में सवाल है कि इतने बड़ी बस्ती को हटाकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार वहां क्या करने जा रही है. तो जवाब है कि वहां गोमती रिवर फ्रंट की तहत रिवर फ्रंट बनेगा. लखनऊ के पॉश इलाके से हटाकर चिड़ियाघर भी यहां ट्रांसफर किया जाएगा. पर्यावरण के लिहज से ये इलाका बड़ा इको टूरिज्म हब बनेगा.

कुकरैल नदी की जमीन पर बुलडोजर का काम पूरा
अकबरनगर में ध्वस्तीकरण अभियान का कार्य पूरा हो गया है. अब मलबा हटाना शुरू किया जा चुका है. अवैध रूप से बने 1169 आवास और 101 कॉमर्शियल निर्माण ध्वस्त किए गए हैं. अतिक्रमण हटाने का अभियान दिसंबर 2023 से शुरू हुआ था. 

बनेगा इको टूरिज्म हब 
इस अभियान में करीब 24.5 एकड़ जमीन पर बने 1200 से अधिक अवैध निर्माण जमींदोज किए गए हैं. शासन के निर्देश पर सर्वे के दौरान नदी की जमीन पर बड़ी संख्या में अवैध निर्माण की बात सामने आई थी. यूपी सरकार अब इस क्षेत्र को इको टूरिज्म का हब बनाएगी. लखनऊ के चिड़ियाघर को भी इसी जगह पुनर्स्थापित किए जाने की योजना है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुकरेल नदी के पुनर्जीवन के लिए हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई  लड़ी है. सीएम योगी के  प्रयासों का असर दिखा और कोर्ट ने भी  योगी सरकार की कार्रवाई को सही माना.

अब यहां चलेंगे बुलडोजर
लखनऊ के अकबरनगर में बुलडोजर एक्शन के बाद रहीम नगर और अबरार नगर के अवैध मकानों पर बुलडोजर चलेंगे. योगी सरकार के बुलडोजर कुकरेल नदी के किनारे यानी सिंचाई विभाग की सरकारी जमीन पर बने अवैध मकानों को गिराते हुए नजर आएंगे. बीते कई दिनों से सिंचाई विभाग की टीम रहीम नगर और अबरार नगर में सर्वे कर रही थी.

भीटे की जमीन को प्रशासन ने कराया मुक्त
जौनपुर केराकत तहसील अंतर्गत हरिकरन पट्टी गांव में भीटे की जमीन पर निर्माणाधीन मकान पर बुलडोजर चलाकर प्रशासन ने जमींदोज कर अतिक्रमण मुक्त कराया. जिसकी कुल कीमत 1 करोड़ 38 लाख है. केराकत तहसील के हरिकरन पट्टी देवाकलपुर गांव निवासी बखेड़ू सरोज भीटे की जमीन पर वर्षो से कब्जा जमाकर पक्के मकान का नव निर्माण करा रहे थे. गांव के ही कुछ लोगों ने राजस्व विभाग में अतिक्रमण की शिकायत की थी. राजस्व विभाग द्वारा कई बार चेतावनी के बावजूद भीटे की जमीन पर कब्जा धारक कब्जा कर पक्के मकान का निर्माण करा रहा था. उपजिलाधिकारी केराकत सुनील कुमार तहसीलदार क्षेत्राधिकारी कोतवाली प्रभारी के साथ पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच उक्त अवैद्य निर्माण पर बुलडोजर चलवाकर भीटे की जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा दिया.

अकबरनगर में बुलडोजर एक्शन छठे दिन भी जारी, करीब 1800 अवैध मकानों पर होना है एक्शन

Trending news