लखनऊ: परिषदीय स्कूलों में लगाए जा रहे सबमर्सिबिल पंप, बच्चों को हरदम मिलेगा शुद्ध पानी

लखनऊ में करीब 1650 परिषदीय स्कूल हैं. इनमें से 50% स्कूल ऐसे हैं, जहां बच्चे हैंडपंप से ही पानी पीते हैं. इनके पास शौचालय में भी पानी की सुविधा नहीं होती. 

लखनऊ: परिषदीय स्कूलों में लगाए जा रहे सबमर्सिबिल पंप, बच्चों को हरदम मिलेगा शुद्ध पानी

मयूर शुक्ला/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 520 परिषदीय प्राइमरी और हायर प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को अब शुद्ध पानी आसानी से मिल सकेगा. सरकार ने इन स्कूलों में अब सबमर्सिबिल पंप लगाने की कवायद शुरू कर दी है. इसका जिम्मा शासन ने UPPCL को दिया हुआ है. छुट्टियों के दौरान कई स्कूलों में ये पंप लगा भी दिए गए हैं. वहीं, कुछ जगहों पर अभी भी काम चल रहा है. अब बच्चों को पीने के लिए साफ पानी तो मिलेगा ही, साथ ही शौचायल में भी अलग से पानी नहीं ले जाना पड़ेगा.

हैंड पंप से ही पानी पीते थे बच्चे
बता दें, लखनऊ में करीब 1650 परिषदीय स्कूल हैं. इनमें से 50% स्कूल ऐसे हैं, जहां बच्चे हैंडपंप से ही पानी पीते हैं. इनके पास शौचालय में भी पानी की सुविधा नहीं होती. हैंडपंप से ही भरकर पानी ले जाना होता है. ऐसे में सरकार ने निर्देश दिया था कि लखनऊ सहित यूपी के सभी जिलों के स्कूलों में पंप लगवाए जाएं. इसी के साथ विद्यालयों में पानी की टंकी बने और मल्टीपल हैंड वॉश करने का सिस्टम भी हो.

कई जगहों से मिली यह शिकायत
शासनादेश पर इसके लिए पहले चरण की शुरुआत हो गई है, जिसमें लखनऊ के 520 स्कूलों को चुना गया है. UPPCL ने इसके लिए काम भी शुरू करा दिया था.. कई स्कूलों में काम पूरा भी हो गया है. हालांकि, कुछ विद्यालयों ने शिकायत की है कि पानी में गंदगी पाई जा रही है. इसके अलावा, कई जगहों पर काम अभी भी शुरू नहीं हुआ है.

WATCH LIVE TV