लखनऊ में भी आसमान से बरस रहे अंगारे, लू के कहर के बीच राजधानी में तीन की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2267629

लखनऊ में भी आसमान से बरस रहे अंगारे, लू के कहर के बीच राजधानी में तीन की मौत

Lucknow Weather News: झांसी सबसे गर्म शहर रहा. झांसी में मंगलवार को 48.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. कानपुर में पारा 47.6 डिग्री, आगरा में 47.8, इटावा का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

UP Weather Updates

Lucknow Weather News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी प्रचंड गर्मी से आसमान से अंगारे बरस रहे हैं. झुलसाने वाली गर्मी के बीच पिछले दो दिनों में तीन लोगों की मौत हो गई है. लखनऊ में मंगलवार को 44.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो मई का सबसे गर्म दिन रहा. आलम है कि राजधानी में भी बिजली कटौती से लोग परेशान हैं और धमाकों के साथ फट रहे ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर का इंतजाम किया गया है.

लखनऊ मंगलवार को सबसे ज्‍यादा गर्म रहा 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 28 मई को अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री दर्ज किया गया. इस साल 18 मई को लखनऊ का तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मई 2019 में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री तक पहुंच गया था. 31 मई 1995 को लखनऊ का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं, 28 मई 1966 को 46.2 डिग्री दर्ज किया गया था. 

झांसी सबसे गर्म शहर रहा 
वहीं, जिलों की बात करें तो झांसी सबसे गर्म शहर रहा. झांसी में मंगलवार को 48.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. कानपुर में पारा 47.6 डिग्री, आगरा में 47.8, इटावा का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अलीगढ़ में 44.8, प्रयागराज में 44.6, हरदोई में 44.5 डिग्री, बरेली, मेरठ, वाराणसी का भी तापमान 43 डिग्री के पार रहा. गाजियाबाद, नोएडा, मथुरा, हाथरस में रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

अगले दिनों तक लू का अलर्ट जारी 
मौसम विभान केंद्र ने पश्चिमी यूपी में अगले दो दिनों का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगरा के आसपास इलाकों में तापमान बढ़ा रहेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी चिलचिलाती धूप पड़ेगी. बांदा, चित्रकूट और प्रयागराज में प्रचंड गर्मी का असर देखने को मिलेगा. तराई इलाके में मौसम सुहाना होने के आसार हैं. वहीं, लखनऊ नगर निगम ने अलग-अलग जगहों पर शीतल पेय जल की व्यवस्था की गई. 

अब तक तीन लोगों की मौत 
गर्मी में जानलेवा होती जा रही है. लखनऊ में गर्मी से अब तक तीन लोगों की मौत हो गई. ऑटो चालक राम सिंह की ऑटो चलाते समय मौत हो गई. 50 वर्षीय सिक्योरिटी गार्ड चंद्र मोहन गुप्ता की ड्यूटी के समय मौत हो गई. 55 वर्षीय ठेला चालक राम प्रसाद की ठेला चलाते वक्त मौत हो गई. 

यह भी पढ़ें : UP Weather Today: प्रचण्ड गर्मी और लू से जल रहा पूरा यूपी, नोएडा से प्रयागराज तक लू का रेड अलर्ट, झांसी में पारा 48 के पार 

Trending news