योगी सरकार ने बदली 66 साल पुरानी परंपरा, नए नियमों से शुरू होगा यूपी का विधानसभा सत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1978640

योगी सरकार ने बदली 66 साल पुरानी परंपरा, नए नियमों से शुरू होगा यूपी का विधानसभा सत्र

UP Assembly Winter Session: शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से शुरू हो रहा है. पहले दिन मंगलवार को सदन के सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त किया जाएगा. वहीं 29 नवंबर को प्रथम पहर में सदन में औपचारिक कार्य, जिसमें अध्यादेशों, अधिसूचनाओं, नियमों आदि को सदन के पटल पर रखा जाएगा.

UP Assembly Winter Session 2023

UP Assembly Winter Session: यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से शुरू हो रहा है. 66 साल बाद योगी सरकार में विधानसभा सत्र नए नियमों के साथ संचालित होगा. पिछले सत्र में ही बदलावों को अनुमति मिलने के बाद अब इस सत्र से इन्हें लागू कर दिया जाएगा. इसके तहत अब नेताओं को सदन में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा सत्र के दौरान सदन में झंडा और बैनर ले जाने पर भी प्रतिबंध होगा. इसके अलावा सत्र के दौरान महिला सदस्यों को बोलने में खास वरीयता दी जाएगी. 

सदन में कब क्‍या-क्‍या होगा?
शीतकालीन सत्र के पहले दिन मंगलवार को सदन के सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त किया जाएगा. वहीं 29 नवंबर को प्रथम पहर में सदन में औपचारिक कार्य, जिसमें अध्यादेशों, अधिसूचनाओं, नियमों आदि को सदन के पटल पर रखा जाएगा. साथ ही विधेयकों का पुर्नस्थापन कार्य होगा. दोपहर 12:30 के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुपूरक अनुदानों की मांगों का प्रस्तुतीकरण एवं अन्य विधायी कार्य निपटाए जाएंगे. इस सत्र की सबसे खास बात यह रहेगी कि महिला सदस्यों को बोलने में वरीयता दी जाएगी. 

विधायी कार्य निपटाए जाएंगे 
सत्र के तीसरे दिन 30 नवंबर को वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुपूरक अनुदानों पर चर्चा होगी. सदस्यगणों की मांगों पर विचार एवं मतदान होगा. साथ ही विनियोग विधेयक का सदन की अनुज्ञा से पुर्नस्थापन का कार्य होगा. इसके अलावा अन्य विधायी कार्य निपटाए जाएंगे. वहीं, शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन 1 दिसंबर को विधायी कार्य निपटाए जाएंगे. 

सपा विधायक को मोबाइल चलाते पकड़ा गया था 
बता दें कि समाजवादी पार्टी के एक सदस्‍य को फेसबुक लाइव पर सदन की कार्यवाही का प्रसारण करते हुए देखा गया था. इसको लेकर विधानसभा अध्‍यक्ष सतीश महाना ने नाराजगी व्‍य‍क्‍त की थी. इतना ही नहीं स्‍पीकर सतीश महाना ने सपा विधायक को फौरन सदन छोड़कर जाने का आदेश दिया था. 

शहीदों को सलामी देने सड़कों पर उमड़ा सैलाब, कैप्टन शुभम गुप्ता अमर रहें के नारे गूंजे

Trending news