Deepotsav 2023: राममय हुई अयोध्या, राम की पैड़ी पर जलाए गए 22 लाख 23 हजार दीये, बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1954236

Deepotsav 2023: राममय हुई अयोध्या, राम की पैड़ी पर जलाए गए 22 लाख 23 हजार दीये, बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या में दीपोत्सव 2023 को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. दीपोत्सव के सातवें संस्करण का शुभारंभ आज यानी शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों होगा. 24 लाख से अधिक दीये राम की पैड़ी के 51 घाटों पर सजाए गए हैं.

Ayodhya Deepotsav

अयोध्या: दीपोत्सव 2023 का शुभारम्भ आज शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों होने वाला है. इस साल दीपोत्सव का सातवां संस्करण होने वाला है जिसे लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. राम की पैड़ी के 51 घाटों पर 24 लाख से ज्यादा दीये सजाए गए हैं. शनिवार को 21 लाख से ज्यादा दीयों को एक साथ जलाने का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा. गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस विश्व कीर्तिमान को दर्ज किया जाएगा. 

12 झांकियां 
इस उत्सव के लिए लगभग 25 हजार स्वयंसेवक जुटे हैं. आज यानी शनिवार की शाम को ये स्वयंसेवक एक साथ दीये जलाएंगे. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम की ओर से इन दीयों की गिनती ड्रोन कैमरे से करेगी और रिकॉर्ड बनाने की घोषणा करेगी. लेकिन इससे पहले सीएम योगी दोपहर के समय अयोध्या पहुंच चुके है, और शोभायात्रा का अवलोकन करेंगे. यह शोभायात्रा पूर्वाह्न दस बजे साकेत महाविद्यालय से निकाली जाएगी. रामायण के प्रसंगों और सामाजिक संदेशों की 12 झांकियां इस दौरान सजाई जाएंगी. 21 प्रदेशों व चार देशों के लगभग 25 सौ कलाकार इसमें भाग लेकर रंग बिरंगी छटा बिखेरेंगे.

भगवान के स्वरूपों का अवतरण
सातवें दीपोत्सव के शुरू होने से पहले रामकथा पार्क के पास हेलीपैड पर भगवान राम-लक्ष्मण व देवी सीता के स्वरूपों का अवतरण कराया जाएगा. जिनकी अगवानी स्वयं सीएम योगी वाले है,  इसके अन्य विशिष्ट अतिथि भी मौजूद है. रामकथा पार्क के मंच पर भगवान राम के राज्याभिषेक का भी एक समारोह किया जाएंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ महर्षि वशिष्ठ की भूमिका में है. और भगवान राम का प्रथम तिलक करने वाले है, इसके बाद बाकी के संत-महंत राजतिलक कर आरती उतारेंगे. 

लेजर शो का अनावरण
इस मौके पर सीएम योगी अपना सम्बोधन भी देंगे. ग्लोबल इनसाइक्लोपीडिया ऑफ रामायण के 20 प्रकाशित खंडों का इससे पहले विमोचन कर दिया जाएगा. अलग अलग परियोजनाओं का भी इस दौरान लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा. रूस, श्रीलंका, सिंगापुर और नेपाल से आए कलाकार रामलीला का इस दौरान मंचन भी करेंगे. शाम के समय सरयू तट पर सीएम योगी पहुंचेंगे और मां सरयू की आरती उतारेंगे. सरयू पुल पर वर्चुअल आतिशबाजी कराई जाएगी और राम पैड़ी पर दीपोत्सव का कार्यक्रम होगा इसके साथ ही लाइट एण्ड साउंड कार्यक्रम होगा. प्रोजेक्शन मैपिंग के माध्यम से रामलीला का मंचन किया जाएगा. लेजर शो का अनावरण किया जाएगा और ये सब मुख्यमंत्री करेंगे. 

हनुमानगढ़ी जाएंगे सीएम 
सीएम योगी दीपोत्सव के अगले दिन हनुमानगढ़ी पहुंचेंगे और अपने आराध्य के दर्शन कर पूजन करेंगे. इसके बाद फिर से श्रीरामजन्म भूमि पहुंचकर विराजमान रामलला के दर्शन करेंगे. सरयू अतिथि गृह में रामनगरी के विशिष्ट संत-महंतों से भेंट करें और गोरखपुर के लिए प्रस्थान करेंगे.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 11 November​ 2023: इन राशियों के लिए दिवाली से पहले दिन रहने वाला है ऐसे, पढ़ें आज का राशिफल 

Watch: Diwali 2023: क्या दिवाली पर दिन में भी होता है मां लक्ष्मी का पूजन, जानें शुभ मुहूर्त और धन प्राप्ति के उपाय

Trending news