UP CM Fellowship: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! युवाओं को मिलेंगे 40 हजार रुपये महीना और टैबलेट, जल्द करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1998437

UP CM Fellowship: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! युवाओं को मिलेंगे 40 हजार रुपये महीना और टैबलेट, जल्द करें अप्लाई

UP CM Fellowship: सीएम योगी के निर्देश पर नगरीय विकास विभाग ने आकांक्षी नगर योजना के तहत सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की गई है..उत्तर प्रदेश ऐसा डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट शुरू करने वाला देश का पहला राज्य है.

 UP CM Fellowship: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! युवाओं को मिलेंगे 40 हजार रुपये महीना और टैबलेट, जल्द करें अप्लाई

UP CM Fellowship: उत्तर प्रदेश सरकार ने आकांक्षी विकास खंड की तर्ज पर अब आकांक्षी नगरों में भी सीएम फेलोशिप प्रोग्राम (CM Fellowship Program) की शुरुआत कर दी है. सीएम योगी के निर्देश पर नगरीय विकास विभाग ने आकांक्षी नगर योजना के तहत 4 दिसंबर 2023 से सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की है. यूपी आकांक्षी नगर योजना जैसी विकास परियोजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है जो युवाओं और नागरिकों को नगरीय विकास योजना प्रबंधन और मॉनिटरिंग में सक्रिय भागीदार बनाने का अवसर दे रहा है. 

Subsidy on Hybride vehicles: अब यूपी में हाइब्रिड वाहनों पर भी मिलेगी सब्सिडी, शासन ने शुरू की तैयारी, पढ़ें पूरी खबर

गवर्नमेंट सेक्टर में प्लेसमेंट में मौका
इससे न सिर्फ इनोवेशन और भागीदारी में बढ़ेगी, बल्कि बेहतर प्रदर्शन वाले सफल फेलोज को गवर्नमेंट सेक्टर में प्लेसमेंट का मौका भी मिल सकता है. यह अवसर नागरिकों को आत्मनिर्भर विचार, नवाचार और विकास में योगदान करने की शक्ति प्रदान करता है, जो प्रगति और विकास में सकारात्मक परिणामों की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

योग्यता के मानदंड
सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए कैंडीडेट के पास संबंधित क्षेत्र में स्नातक या उससे ऊपर की डिग्री होनी चाहिए. आवेदकों की अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए. साथ ही उन्हें हिंदी और अंग्रेजी भाषा में निपुण होना चाहिए.  आवेदकों को कंप्यूटर के साथ ही सूचना और संचार प्रौद्योगिकी  पर काम करने की योग्यता होनी चाहिए. अगर आपका इस फेलोशिप के लिए सलेक्शन होता है तो हर महीने 40 हजार रुपये का मानदेय मिलेगा. इसके साथ ही एक टैबलेट भी दिया जाएगा.

Lucknow: कई महीनों तक दी गई गलत दवा से दोनों आंखों में हुआ मोतियाबिंद, दो डाक्टरों पर 15 लाख का जुर्माना

कहां होगा रजिस्ट्रेशन?
आवेदक ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नगरीय विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://anyurban.upsdc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इन क्षेत्रों पर रहेगा मुख्य फोकस
अर्बन लोकल गवर्नेंस
इकॉनमिक ऑपर्च्युनिटी
सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर
क्लाइमेट एंड डिजास्टर रेजिलिएंस
अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर

जानें क्या है इसका मकसद
बता दें कि योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने हाल ही में ‘आकांक्षी नगर योजना’ को मंजूरी दी थी. इसका मकसद 20 हजार से एक लाख तक की आबादी वाले 100 छोटे शहरों में मूलभूत शहरी विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक संरचना के क्षेत्र में सुधार करते हुए रोजगार के नए अवसरों पैदा करना था .इस प्रोग्राम के तहत अर्बन लोकल गवर्नेंस, इकॉनमिक ऑपर्च्युनिटी, अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर, सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर और क्लाइमेट एंड डिजास्टर रेजिलिएंस के क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. इस योजना के तहत सीएम फेलोशिप प्रोग्राम महत्वपूर्ण कार्ययोजना है, जिससे शहरी विकास, योजना, प्रबंधन और मॉनिटरिंग में युवाओं को सक्रिय रूप से शामिल किया जाएगा.

Budh Vakri 2023: धनु राशि में वक्री हो रहे हैं ग्रहों के राजकुमार बुध, ये 7 राशि संभाल लें अपनी तिजोरी, आने वाली है शामत

UP gold-silver-price-today: सोने-चांदी के रेट गिरे, जानें यूपी में कितने रुपये सस्ता हुआ गोल्ड-सिल्वर

Watch: 370 के बाद कश्मीर पर मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में बोले अमित शाह

 

 

Trending news