UP News: यूपी का पर्यटन विभाग लाया नौकरियों की बहार, घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए गुड न्यूज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2402929

UP News: यूपी का पर्यटन विभाग लाया नौकरियों की बहार, घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए गुड न्यूज

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में पर्यटन बढ़ाने के लिए बहुत बड़ा निर्णय लिया है. इस निर्णय की मदद से यूपी विश्व पटल पर एक अलग पहचान मिलेगी. इसके लिए सरकार ने सीएम योगी की ... पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

UP Tourism: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में पर्यटन बढ़ाने के लिए बहुत बड़ा निर्णय लिया है. निर्णय के अनुसार यूपी का पर्यटन विभाग नौकरी देने वाला है. सरकार के फैसले में पर्यटन विभाग में 100 नए पद सृजित किए जाने की बात कही गई है. इन पदों में पर्टयन विभाग के निदेशक के पद की भर्ती की जाएगी. आपको बता दें कि सरकार के प्रयासों से पिछले कुछ सालों में धार्मिक पर्यटन में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. इसके तहत ही सरकार ने यह निर्णय लिया है. 

100 पद होंगे सृजित
सरकार के निर्णय के तहत निदेशक पर्यटन सहित कुल 100 पदों को सृजित किया जाएगा. इसके साथ ही कुछ पदों का उच्चीकरण तो कुछ अनुपयोगी पदों को खत्म कर दिया जाएगा. योगी कैबिनेट पहले ही इस प्रस्ताव को मंजूर कर चुकी है और अब पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने महानिदेशक पर्यटन को इस पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं.

निदेशक पर्यटन होंगे नियुक्त
प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि संगठनात्मक पुनर्गठन के कारण निदेशक पर्यटन का एक नया पद सृजित होगा. इस पर विशेष सचिव स्तर के PCS या IAS अफसर की तैनाती होगी. इसके साथ ही निदेशक पर्यटन (Eco Tourism) का भी एक पद सृजित किया जाएगा. जिस पर उप वन संरक्षक स्तर के IFS अधिकारी की तैनाती होगी. 

अन्य कुछ महत्वपूर्ण पद
अपर निदेशक का एक पद पदोन्नति से भरा जाएगा. इसके लिए संयुक्त निदेशक के पद पर न्यूनतम 4 वर्ष की सेवा पूरी करना अनिवार्य होगा. इसी तरह जिला पर्यटन अधिकारी के 59 पदों पर भी नियुक्ति की जाएगी. इसमें 50 प्रतिशत सीधी भर्ती होगी तो 50 प्रतिशत पद पदोन्नति से भरे जाएंगे. वहीं इनके अलावा अपर जिला पर्यटन अधिकारी के 38 पदों को पदोन्नति के माध्यम से भरा जाएगा. इसके अतिरिक्त 120 ऐसे पद हैं, जिन्हें बढ़ाकर 203 किया जाना है, जबकि 36 पदों को अनुपयोगी होने के कारण खत्म किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - आंगनवाड़ी में 10 हजार पदों पर भर्ती,होम साइंस से ग्रेजुएट महिलाओं के लिए सुनहरा मौका

यह भी पढ़ें - UP के 17 लाख कर्मियों की पेंशन की टेंशन दूर, यूनिफाइड पेंशन स्कीम से जुड़ेगा प्रदेश

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news