UP Anganwadi Vacancy: आंगनवाड़ी में 10 हजार पदों पर भर्ती, होम साइंस में ग्रेजुएट महिलाओं के लिए सुनहरा मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2401399

UP Anganwadi Vacancy: आंगनवाड़ी में 10 हजार पदों पर भर्ती, होम साइंस में ग्रेजुएट महिलाओं के लिए सुनहरा मौका

UP News: उत्तर प्रदेश में होम साइंस से ग्रेजुएट महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है. जहां यूपी सरकार ने जन्माष्टमी पर तोहफा देते हुए आंगनवाड़ी में 10 हजार पदों पर भर्ती ... पढ़िए पूरी खबर ... 

UP Anganwadi Bharti

UP Anganwadi Vacancy: उत्तर प्रदेश में होम साइंस से ग्रेजुएट महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है. जहां यूपी सरकार ने जन्माष्टमी पर तोहफा देते हुए आंगनवाड़ी में 10 हजार पदों पर भर्ती निकाली है. यह भर्ती राज्य के सभी 75 जिलों में 10684 पदों पर 11 महीनों के लिए संविदा पर की जाएगी. इन एजुकेटरों को 10313 रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलेगा. हालांकि एजुकेटर के रोल के जरूरी योग्यता कम से कम गृह विज्ञान की परीक्षा साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करना है. सभी नियुक्त होने वाले एजुकेटर को बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत चलने वाले 10,684 को-लोकेटेड आंगनवाड़ी केंद्रों में बाल्यावस्था की देखभाल व शिक्षा के लिए रखा जाएगा. 

कब तक पूरी होगी चयन प्रक्रिया
सरकार द्वारा निकाली गई इस भर्ती की चयन प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी. इसके लिए राज्य की डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा है. सभी एजुकेटर को संबंधित विद्यालय के प्राधानाचार्य के निर्देशन में काम करना होगा. इनका मुख्य कार्य तील साल से छह साल के बच्चों को औपचारिक शिक्षा देने के लिए तैयार करना होगा. 

चयन के लिए समिति का गठन 
कंचन वर्मा ने बताया कि पूरी चयन प्रक्रिया के लिए हर जिले में एक चयन समिति का गठन किया गया है. समिति के अंदर डायट प्राचार्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी और वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा को सदस्य तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शामिल हैं. इसके साथ ही समिति की मदद से एक उप समिति का भी गठन होगा. उपसमिति का कार्य चयन प्रक्रिया एवं दक्षता प्रमाणीकरण करने का होगा. इस उप समिति की अध्यक्षता को जिलाधिकारी द्वारा नामित किए जाएंगे. 

योग्यता 
भर्ती के लिए योग्य पात्र होने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गृह विज्ञान की परीक्षा साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना है. वहीं आरक्षित वर्ग के लिए भर्ती में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इसके साथ जो भी अभ्यर्थी नर्सरी अध्यापक शिक्षा, एनटीटी, सीटी (नर्सरी) या डीपीएसई में कम से कम दो साल का डिप्लोमा या फिर इसके बराबर की योग्यता रखते हैं, वह भी इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अभ्यर्थियों की उम्र 1 जुलाई 2024 से 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए तो वहीं न्यूनतम आयु 18 साल है. 

यह भी पढ़ें - यूनिफाइड पेंशन योजना यूपी में भी जल्द हो सकती है लागू, करीब 17 लाख कार्मिकों को लाभ

यह भी पढ़ें - 10 दिन में 4 रोजगार मेले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी पर दिया युवाओं का तोहफा

Trending news