UP News: युवाओं को खेलों के लिए प्रेरित करेगा डेविस कप, 23 साल बाद हो रहा आयोजन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1873616

UP News: युवाओं को खेलों के लिए प्रेरित करेगा डेविस कप, 23 साल बाद हो रहा आयोजन

खिलाड़ियों के प्रोत्साहन को लेकर प्रदेश में डेविस कप का आयोजन किया जा रहा है. इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी युवाओं को खेलों के लिए प्रोत्साहन करने के लिए डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप 2 में भारत और मोरक्को के बीच होने वाले मैचों की ड्रॉ सेरेमनी में हिस्सा लिया.

UP News: युवाओं को खेलों के लिए प्रेरित करेगा डेविस कप, 23 साल बाद हो रहा आयोजन

अजीत सिंह/लखनऊ: खिलाड़ियों के प्रोत्साहन को लेकर प्रदेश में डेविस कप का आयोजन किया जा रहा है. इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी युवाओं को खेलों के लिए प्रोत्साहन करने के लिए डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप 2 में भारत और मोरक्को के बीच होने वाले मैचों की ड्रॉ सेरेमनी में हिस्सा लिया. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विभिन्न खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए आवासीय क्रीड़ा छात्रावासों में 50 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को 1.50 लाख रुपए मानदेय पर प्रशिक्षण हेतु रखने की कार्यवाही को शुरू किया है. डेविस कप का आयोजन 23 साल बाद राजधानी लखनऊ में होने पर सीएम योगी ने खुशी जताई है.

उत्तर प्रदेश के लिए यह अत्यंत स्मरणीय क्षण है कि लगभग 23 साल बाद डेविस कप के रूप में एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने जा रहा है. यह प्रतियोगिता नॉकआउट आधार पर खेली जाएगी, जिसमें लीग मैच भारत और मोरक्को के बीच 16 और 17 सितंबर को विजयंत खंड गोमती नगर में जो टेनिस कोर्ट बनाया गया है. वहीं 

उत्तर प्रदेश खेल इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में अग्रणी राज्य 
सीएम योगी ने प्रदेश में खेलों के इंफ्रास्ट्रक्चर का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी जी के खेलो इंडिया खेलो के कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्यक्रम रहा है. इसके अलावा फिट इंडिया मूवमेंट के माध्यम से भी खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाने का काम जोरों से चल रहा है. इन सभी ने पूरे देश के अंदर खेल को एक बेहतरीन माहौल दिया है.

भारत की परंपरा है खेल 
सीएम योगी ने कहा कि खेल सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं है, बल्कि प्राचीन काल से ही भारत की परंपरा इस बात पर विश्वास करती रही है कि शरीर माध्यम खलु धर्म साधनम है. सीएम ने कहा कि जीवन के जो भी साधन होते हैं वो एक स्वस्थ शरीर से ही संभव हो सकते हैं और स्वस्थ शरीर के लिए खेलकूद की प्रतियोगिताएं आवश्यक हैं. प्रधानमंत्री मोदी जी की ही प्रेरणा से पिछले 6 वर्ष में इन सभी कार्यक्रमों को प्रदेश में आगे बढ़ाने का कार्य किया है.

मेरठ मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी
सभी जनपदों में खेल के स्टेडियम, ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम पर कार्य किया गया है. ग्राम पंचायत द्वारा खर्च की जाने वाली राशि से गांव में ओपन जिम के निर्माण को प्राथमिकता दी गई है. उसी का परिणाम है कि आज प्रदेश में 83 स्टेडियम, 12 सिंथेटिक टेनिस कोर्ट, 67 बहुद्देशीय हॉल, 38 तरणताल, 15 सिंथेटिक हॉकी स्टेडियम, 3 सिंथेटिक रनिंग ट्रैक, 16 छात्रावास भवन, 2 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, 42 अत्याधुनिक जिम, 2 जूडो हॉल,11 कुश्ती हॉल, 6 शूटिंग रेंज, 2 इंडोर वॉलीबाल हॉल, 12 वेटलिफ्टिंग हॉल और 15 सिंथेटिक बास्केटबाल कोर्ट का निर्माण प्रदेश में अब तक हो चुका है. उत्तर प्रदेश सरकार मेरठ में  मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण के कार्यक्रम को भी युद्धस्तर पर आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है. 

ये रहा डेविस कप का ड्रॉ
पहला सिंगल मैच : मुकुंद शशि कुमार वर्सेज लीनी यसीन
दूसरा सिंगल मैच : सुमित नागल वर्सेज मुंडीर एडम 
डबल्स मैच : रोहन बोपन्ना-युकी भांबरी वर्सेज बेंचेट्रिट इलियट-ललामी लारोसी यूनिस
तीसरा सिंगल मैच  : सुमित नागल वर्सेज लीना यसीन 
चौथा सिंगल मैच : मुकुंद शशि कुमार वर्सेज मुंडीर एडम

 

Trending news