मजनुओं सावधान, त्योहारों में बाजार-मंदिरों में मनचलों से निपटने का यूपी पुलिस का खास प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2492287

मजनुओं सावधान, त्योहारों में बाजार-मंदिरों में मनचलों से निपटने का यूपी पुलिस का खास प्लान

UP Police News in Hindi: उत्तर प्रदेश पुलिस ने दिवाली छठ पूजा जैसे त्योहारों के दौरान मंदिरों और भीड़ भाड़ भरे इलाकों में मनचलों पर नजर रखने का खास प्लान तैयार किया है. यूपी पुलिस के डीजी प्रशांत कुमार ने इसके लिए दिशानिर्देश दिए हैं. 

UP Police Diwali

UP Police Guidelines on Diwali: उत्तर प्रदेश पुलिस इस बार धनतेरस-दिवाली और छठ पूजा के त्योहार के दौरान मंदिरों और बाजारों में खास नजर रखेगी. धनतेरस और दीपावली पर मंदिरों में भीड़ उमड़ने की संभावना है, लिहाजा वहां सादी वर्दी में पुलिस तैनात रहेगी. अगर यहां मनचलों और शोहदों ने किसी भी तरह से छेड़छाड़ की तो उन्हें धर दबोचा जाएगा. बाजार और मेलों में एंटी रोमियो स्क्वॉड भी एक्टिव रहेगा.

यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने त्योहारों को लेकर ताजा दिशानिर्देशों में यह बात कही है. पुलिस महानिदेशक ने कहा, त्योहारो के समय मार्केट में ज्यादा भीड़ होती है. इसको देखते हुए ज्यादा संख्या में पुलिस बल को तैनात रहने के निर्देश दिए हैं.भीड़भाड़ वाले इलाकों में सादी वर्दी में पुलिस तैनात होगी.सर्राफा बाजारों में चोर-उचक्कों पर नजर रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए हैं.छोटी छोटी सूचनाओं को गंभीरता से लेते हुए एक्शन लेने को कहा गया है.बाजारों में

डीजीपी ने पटाखा और विस्फोटक कों का लाइसेंस मिलने पर ही दुकानें लगने का निर्देश दिया गया है. आतिशबाजी की दुकानें भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर लगाने को कहा गया है. साथ ही थाना स्तर पर संभ्रांत नागरिकों के साथ संवाद करने की सलाह यूपी को दी गई है, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को टाला जा सके. पटाखा दुकानों पर पर्याप्त अग्निशमन यंत्रों को रखने को कहा गया है. बस स्टेशन रेलवे स्टेशन शॉपिंग मॉल व भीड़भाड़ वाली सार्वजनिक जगहों पर विशेष नज़र रखने के निर्देश दिए गए हैं. 

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा, संबंधित अधिकारियों और जरूरी नंबरों प्रचार किया जाए. धार्मिक स्थलों के आसपास पोस्टर चेकिंग अभियान चलाया जाए. असामाजिक तत्वों को सूचीबद्ध तरीके से निगरानी में रखा जाए.अयोध्या दीपोत्सव को लेकर एक्सेस कंट्रोल रूम में उचित व्यवस्थाएं की जाएं. महत्वपूर्ण स्थलों पर पिकेट की तैनाती के साथ डायवर्जन और पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.सरयू नदी में पेट्रोलिंग को लेकर भी एसओपी तैयार करने के निर्देश हैं.

दीपोत्सव में शामिल होने वाले वीआईपी स्थलों की एएस चेक टीम और बीडीएस टीम गठित करने को कहा गया है. घाटों पर प्रकाश व्यवस्था के साथ जल पुलिस गोताखोरों व बाढ़ राहत टीम तैनाती की जाएगी. घाटों और आयोजन स्थल पर बिजली के अलावा अन्य चीजों की प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग करने को भी कहा गया है. 

और पढ़ें

Lucknow News: यूपी के नामी होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, दिवाली से पहले अयोध्या एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप

प्रयागराज महाकुंभ में खुलेगा एम्स जैसा अस्पताल, 10 लाख से ज्यादा मरीजों की जांच, MRI भी मुफ्त होगी

 

 

Trending news