UP Free Bus Service: रक्षाबंधन पर बहनों को नहीं करना पड़ेगा बसों का लंबा इंतजार, लखनऊ-कानपुर समेत बड़े शहरों में उतरेगा बसों का बेड़ा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2381842

UP Free Bus Service: रक्षाबंधन पर बहनों को नहीं करना पड़ेगा बसों का लंबा इंतजार, लखनऊ-कानपुर समेत बड़े शहरों में उतरेगा बसों का बेड़ा

UP Free Bus Service On Rakshabandhan: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन पर प्रदेश की सभी बहनों को तोहफा दिया है. 19 व 20 अगस्त को सभी महिलाएं मुफ्त बस यात्रा कर सकेंगी. इसको लेकर शासन ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों और सेवा प्रबंधकों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. इसके साथ ही अधिक कार्य करने वाले चालकों व परिचालकों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. 

UP free bus service on rakshabandhan 2024

Lucknow: उत्तर प्रदेश में रक्षाबंधन पर दो दिन रोडवेज की सामान्य और एसी बसों में सफर मुफ्त होगा. लेकिन लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर जैसे शहरों की बड़ी आबादी और कम बसों की संख्या के कारण महिलाओं को लंबा इंतजार करना पड़ता था. लिहाजा परिवहन विभाग ने बड़े शहरों में बसों का अतिरिक्त बेड़ा उतारने का फैसला किया है. साथ ही बसों के ज्यादा से ज्यादा फेरे लगाए जाएंगे और इसके लिए ड्राइवर-कंडक्टरों को अतिरिक्त इनाम भी दिया जाएगा.

17 से 22 अगस्त तक अधिक बसों का संचालन
उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने रक्षाबंधन पर्व पर ज्यादातर परिवहन सेवा सुलभ कराने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा कि 17 अगस्त से 22 अगस्त तक की अवधि में अधिक से अधिक बसों का संचालन कराया जाए, जिससे कि लोगों को रक्षाबंधन पर्व पर आवागमन में कोई असुविधा न हो. इस दौरान विषम परिस्थित को छोड़कर सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए. कोई भी अधिकारी कार्य स्थल से बिना सूचना दिए नहीं छोड़ेगा.

पश्चिमी क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त सेवाओं का हो संचालन 
एमडी परिवहन निगम ने परिवहन मंत्री के निर्देश पर रक्षाबंधन पर्व पर सभी क्षेत्रीय/सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक और सेवा प्रबंधकों को निर्देश दिये कि पूर्वी क्षेत्रों में रक्षाबंधन पर्व पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बसों का संचालन कराया जाए. 

ये भी पढ़े-  UP Bypolls 2024: कौन बनेगा मिल्कीपुर का मालिक, अयोध्या की हार की बदला चुकाने को बेताब बीजेपी तो अवधेश के भरोसे अखिलेश

लखनऊ और कानपुर के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन
अगर रक्षाबंधन के दूसरे दिन लोड फैक्टर ब्रैक इवन के समतुल्य नहीं पाया जाता है तो उस पर संचालन नहीं किया जाए. इस अवधि में समस्त अनुबंधित बसों का संचालन कराया जाए और कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर के तहत लगाये जाए. समस्त क्षेत्रों द्वारा यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार विभिन्न गन्तव्यों विशेषकर लखनऊ और कानपुर के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन सुनिश्चित कराये.

प्रोत्साहन राशि होगी प्राप्त
एमडी परिवहन निगम ने बताया कि ऐसे चालक/परिचालक जिसमें संविदा के चालक परिचालक भी सम्मिलित होंगे, उस समय में उपस्थित होकर दैनिक रूप से बस संचालन करते हुए 1800 किमी. का संचालन पूरा करते हैं तो 1200 रूपये की प्रोत्साहन उन्हें प्राप्त होगी. 1800 किमी. से अधिक किमी. अर्जित करने पर 55 पैसे प्रति किमी. की दर से अतिरिक्त भुगतान देना होगा. इसी प्रकार डिपो और क्षेत्रीय कार्यशाला के तकनीकी कर्मचारी इस अवधि में प्रत्येक दिन उपस्थित होते हैं तो उन्हें एकमुश्त 500 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी. प्रोत्साहन अवधि में योजना की प्रात्रता हेतु सेवा का लोड फैक्टर 64 प्रतिशत अधिक होने पर संबंधित चालक/परिचालक को प्रोत्साहन राशि देय होगी. 

बस स्टेशनों पर आवश्कतानुसार अधिकारियों की ड्यूटी
एमडी परिवहन निगम ने निर्देश दिये हैं गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, बरेली, लखनऊ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, कानपुर और इटावा बस स्टेशनों पर यात्रियों की उपलब्धता अधिक रहती है. सभी बस स्टेशनों पर आवश्कतानुसार अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए. सारे बस स्टेशनों पर तैनात कार्मिकों और पर्यवेक्षकों को प्रोत्साहन धनराशि के उद्देश्य से 5000 रूपये प्रति स्टेशन की दर से प्रदान की जायेगी. 

ये भी पढ़े-  UP News: यूपी को स्वतंत्रता दिवस समेत 9 दिन बिजली कटौती से मिली आजादी, रक्षाबंधन-जन्माष्टमी से लेकर किन दिनों में 24 घंटे मिलेगी बिजली

Trending news