UP Rain Alert: रामपुर, बरेली समेत यूपी के 45 जिलों में बारिश मचाएगी आफत, IMD ने जारी किया "रेड" अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2425938

UP Rain Alert: रामपुर, बरेली समेत यूपी के 45 जिलों में बारिश मचाएगी आफत, IMD ने जारी किया "रेड" अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Forecast 12 September 2024: उत्तर प्रदेश में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है. प्रदेश में मानसून अपना प्रभाव दिखा रहा है.  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बुधवार को झमाझम बारिश हुई. उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए फिलहाल ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी कर दिया गया है.

UP Weather Update Today 12 september 2024

UP Weather Today, लखनऊ: मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र ने एक दिन पहले ही भीषण बारिश की चेतावनी जारी कर दी थी. बुधवार को दिन की शुरुआत हल्की बौछारों से हुई.  दिन चढ़ने के साथ ही बारिश बढ़ती गई. पूरे दिन रुक-रुक कर कभी हल्की तो कभी तेज बारिश होती रही.  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बुधवार को झमाझम बारिश हुई. यूपी के कई इलाकों में रात भर बारिश हुई. गुरुवार को सुबह से ही बारिश का सिलसिला जारी है जिससे तापमान में कमी आई है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को यूपी के करीब 45 जिलों में भारी बारिश की संभावना है.  इसमें से बरेली, बिजनौर, रामपुर समेत कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं.  इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.  पूर्वांचल और पश्चिम यूपी में ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में यूपी में बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने 15 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.  इस दौरान कई जगहों पर बारिश को लेकर रेड अलर्ट तक जारी किया गया है. 

यूपी के 45 जिलों में बारिश का अलर्ट
गुरुवार को यूपी के 45 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इन जिलों में से बरेली, बिजनौर, रामपुर समेत कई जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट है. मौसम विभाग ने इस दौरान लोगों को सावधान रहने का निर्देश दिया है. औरैया के जिलाधिकारी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने जनपद में भीषण बारिश व बज्रपात को दृष्टिगत रखते हुए  दिनांक 12 सितम्बर 2024 को कक्षा एक से कक्षा 12 (इंटरमीडिएट) तक के सभी निजी व सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है.

स्कूलों का अवकाश घोषित
भारी बारिश को देखते हुए अलीगढ़ में गुरुवार को स्कूलों का अवकाश घोषित किया गया है. डीएम ने आदेश के मुताबिक, सभी तरह के बोर्ड से जुडे कक्षा-12 तक के स्कूल बंद  रहेंगे. वहीं आगरा में बुधवार को सुबह से लेकर रात तक 54.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.  देर रात तक बारिश जारी रही. मौसम विभाग ने 12 से 14 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. जिला प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से एडवाइजरी जारी की है और 12वीं तक के सभी बोर्डों के सभी स्कूलों का जिलाधिकारी ने अवकाश घोषित किया है. भारी बारिश के अलर्ट के कारण जनपद कन्नौज में 1 से 8 तक के सरकारी स्कूलों को छुट्टी घोषित. जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार के निर्देश पर बीएसए ने जारी किया आदेश. जिले में आज बंद रहेंगे विद्यालय.

इन जिलों के लिए अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 12 सितंबर को बिजनौर, मुरादाबाद,फर्रुखाबाद,  रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही बहराइच, लखीमपुर खीरी, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, इटावा, अमरोहा, पीलीभीत, संभल, बदायूं, जालौन, ललितपुर,हमीरपुर, महोबा, झांसी और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा बांदा, बस्ती, कुशीनगर, गोंडा, संतकबीर नगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, कानपुर देहात और कानपुर नगर में भारी बारिश होने की संभावना है जबकि बाराबंकी, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, सहारनपुर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, औरैया और आसपास के इलाकों में भारी होगी.  वहीं  कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, बांदा, चित्रकूट,सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी,  आजमगढ़,संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर में बादल गरजेंगे और बिजली गिरने की संभावना है.

झांसी-जनपद में हो रही लगातार बारिश के चलते डीएम के आदेश पर आज 12 सितंबर को कक्षा एक से लेकर 12 तक के समस्त राजकीय, परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आईसीएसई समेत सभी बोर्ड के विद्यालयों को छात्र हित में अवकाश घोषित किया गया है.

पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरनगर में रिकॉर्ड किया गया.

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए कई जिलों में अत्यंत भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. प्रदेश में भूस्खलन के साथ ही आपदा जैसी स्थितियां पैदा होने की भी संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार को प्रदेश के छह जिलों में भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है. अगले दो दिन प्रदेश में भारी से अत्यंत भारी बारिश के पूर्वानुमान पर ध्यान देते हुए सरकार भी अलर्ट मोड पर है. 

UP Rain Alert: पूरे यूपी में कल बारिश कहर बनकर बरसेगी, पूर्वांचल से पश्चिम यूपी और उत्तराखंड में रेड अलर्ट

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news